गांवों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकेगा योगी आदित्यनाथ का यह फार्मूला, अफसरों ने ताकत झोंकी

कोरोना से जंग : गांवों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकेगा योगी आदित्यनाथ का यह फार्मूला, अफसरों ने ताकत झोंकी

गांवों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकेगा योगी आदित्यनाथ का यह फार्मूला, अफसरों ने ताकत झोंकी

Tricity Today | योगी आदित्यनाथ

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने न केवल लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर और प्रयागराज जैसे उच्च भार वाले जिलों में कोविड की स्थिति का प्रबंधन करने के लिए कदम उठाए हैं, बल्कि राज्य के दूरस्थ गांवों में जमीनी स्तर पर उचित चिकित्सा सहायता देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। यूपी के ग्रामीण इलाकों में कोविड -19 के प्रसार (COVID-19 Cases in UP) को रोकने के लिए योगी सरकार ने पिछले साल निगरानी समितियों का गठन किया था। ये समितियां अब महामारी पर नियंत्रण करने के लिए अहम भूमिका निभा रही हैं। इन 60,569 निगरानी समितियों के 4 लाख से अधिक सदस्य डोर-टू-डोर काम कर रहे हैं। सीएम ने अफसरों को आदेश दिया है कि गांवों में संक्रमण का जल्दी पता लगाकर अलगाव और उपचार किया जाए। वायरस को ग्रामीण आबादी में और फैलने से रोका जाए।

गांवों में घर के दरवाजे पर मेडिकल सपोर्ट भेजी
बढ़ी हुई निगरानी का प्रमुख परिणाम यह है कि टीमें निरीक्षण के तहत संक्रमित व्यक्तियों को अलग-थलग करने में सक्षम रही हैं। इनका परीक्षण करवाती हैं, जिससे कोविड रोगियों को उनके घर के दरवाजे पर उचित चिकित्सा उपलब्ध हो सके। सीएम योगी खुद दैनिक आधार पर इन निगरानी समितियों के काम की निगरानी करते हैं।

वापसी कर रहे प्रवासी श्रमिकों पर ख़ास नजर
दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान में तालाबंदी के परिणामस्वरूप कई राज्यों से आए प्रवासी मज़दूरों की आमद के बीच सीएम योगी ने संक्रमण के प्रसार को रोकने का आदेश दिया था। रेलवे स्टेशनों और सभी बस स्टॉप पर श्रमिकों पर परीक्षण किया गया। सकारात्मक परीक्षण वालों के लिए संगरोध केंद्रों को उचित सुविधाओं जैसे कि भोजन और चिकित्सा सहायता से लैस किया गया था।

गांवों में रैपिड रेस्पोंस टीम बढ़ाई जाएं : सीएम
सीएम योगी के आदेशों के अनुपालन में, पंचायत भवन, स्कूल भवनों में आइसोलेशन केंद्र बनाए गए। इनमें मुफ्त चिकित्सा उपचार, दवाईयां और उचित भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप गावों में कोविड रोगी तेजी से रिकवरी कर रहे हैं। गांवों में संक्रमण फैलने से रोकने के लिए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से आरआरटी ​​(रैपिड रिस्पांस टीम) की संख्या बढ़ाने को कहा है। इन टीमों के सदस्यों को डोर-टू-डोर दौरे करने, मरीजों के शरीर के तापमान की जांच करने, ऑक्सीजन के स्तर को रिकॉर्ड करने और अन्य लक्षणों की जांच करने का आदेश है। घर पर अलगाव में रह रहे लोगों पर राइडो एंटीजन टेस्ट करवाना पड़ता है।

58,194 ग्राम पंचायतों में 60,569 निगरानी समिति
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ अधिकारियों को निगरानी समितियों से मदद लेने के लिए कहा है। सीएम ने कहा है कि जो लोग अस्वस्थ पाए गए हैं या जो लोग सकारात्मक हैं, उनका स्थापित चिकित्सा प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज किया जाना चाहिए। यह ध्यान रखना आवश्यक है कि उत्तर प्रदेश लगभग 60,569 निगरानी समितियों का गठन करने वाला एकमात्र राज्य है। जो ग्रामीणों को राहत और समय पर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए 58,194 ग्राम पंचायतों में स्थापित की गई हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.