ना पेट्रोल ना डीजल: इलेक्ट्रिक से चलती है ये अनोखी कार, बस्ती के लाल ने 3 महीने में किया कमाल

ना पेट्रोल ना डीजल : ना पेट्रोल ना डीजल: इलेक्ट्रिक से चलती है ये अनोखी कार, बस्ती के लाल ने 3 महीने में किया कमाल

ना पेट्रोल ना डीजल: इलेक्ट्रिक से चलती है ये अनोखी कार, बस्ती के लाल ने 3 महीने में किया कमाल

Tricity Today | इलेक्ट्रिक रेसिंग मॉडल

ना पेट्रोल ना डीजल: इलेक्ट्रिक से चलती है ये अनोखी कार, बस्ती के लाल ने 3 महीने में किया कमाल Uttar Pradesh : देश में डीजल और पेट्रोल के बढ़ते दामों को देखते हुए यूपी के बस्ती जिले के लाल ने एक अनोखी इलेक्ट्रिक रेसिंग मॉडल की कार बनाई है। बस्ती जिले के दूध व्यवसायी शिवपूजन ने दूध के कैन लाने ले जाने के लिए एक जुगाड से स्वनिर्मित इलेक्ट्रॉनिक कार बनाई है। जोकि एक बार चार्ज करने पर करीब 80 किलोमीटर की दूरी तय करती है।  बता दें कि जहां एक तरफ पेट्रोल- डीजल लोगों के जीवन यापन में असर डाल रहा है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो इस दौर में भी अपनी काबलियत की दम पर दूसरो के लिए प्रेरणा का जरिया बना रहे हैं। इस इलेक्ट्रिक कार को महज 3 महीने में एफ 1 रेसिंग कार की तरह दिखने वाली गाड़ी तैयार की है।

घर से मंडी तक ले जाता है दूध
पेट्रोल-डीज़ल के दाम आसमान छू रहे है ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रयोग ज्यादा बढ़ रहा है। शिवपूजन ने बताया कि वह इससे रोजाना दूध ले जाते हैं घर से मंडी तक जाने की दूरी ज्यादा होने की वजह से पेट्रोल में ही आधी से ज्यादा कमाई लग जाती थी ऐसे में जीवन चलाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था कुछ महीने पूर्व सोचा कि क्यों ना इससे छुटकारा पाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक कार तैयार कर ली जाए। इस कार को बनाने में उन्होंने कई तरह के कार में प्रयोग होने वाले पार्ट्स का उपयोग किया है जो उनके लिए एक कामगार सिद्ध हुआ है।


80 किलोमीटर की तय करती है दूरी
शिवपूजन ने बताया है कि यह कार 80 किलोमीटर तक एक बार चार्ज करने पर चल सकती है।  बता दें कि शिव पूजन एक दूध व्यवसाई है और वह अपना जीवन दूध बेचकर चलाते हैं इस कार के तैयार होने से शिवपूजन का जीवन अब पहले से बेहतर चलने लगा है क्योंकि उनको पहले दूध को बेचने के लिए ही करीब 4-5 सौ रुपए खर्च करना पड़ता था। इसको तैयार करने में खास तौर पर यह ध्यान में रखा की दूध के कैन आसानी से ढोए जा सके।

ये हैं आज के पेट्रोल-डीज़ल के दाम
सरकारी तेल कंपनियों की ओर से शुक्रवार को फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। आज डीजल के दाम 33 से 38 पैसे तो वहीं पेट्रोल के दाम 30 से 35 पैसे बढ़ें हैं। देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुकी है। देश में रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम आम आदमी की आमदनी पर असर डाल रहे हैं। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 105.14 रुपये जबकि डीजल का दाम 93.87 रुपये प्रति लीटर है।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.