इस दिन तक कर सकेंगे जिला और राज्य स्तरीय पुरुस्कार के लिए आवेदन, एक वर्ष की उपलब्धियों के आधार पर होगा चयन

गुरुग्राम :  इस दिन तक कर सकेंगे जिला और राज्य स्तरीय पुरुस्कार के लिए आवेदन, एक वर्ष की उपलब्धियों के आधार पर होगा चयन

इस दिन तक कर सकेंगे जिला और राज्य स्तरीय पुरुस्कार के लिए आवेदन, एक वर्ष की उपलब्धियों के आधार पर होगा चयन

Google Image | निशांत कुमार यादव

Gurugram : गुरुग्राम में राज्य स्तर पुरुस्कारो के लिए आवेदन शुरु कर दिए है। इन पुरुस्कारो के लिए 30 जून तक आवेदन कर सकते है। जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि खेल और युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से वर्ष 2021-22 के दौरान सामाजिक और युवा गतिविधियों में श्रेष्ठ कार्य करने वाले युवा और युवा संगठनों को उनकी उपलब्धियों के आधार पर जिला और राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

आयु सीमा 15 से 29 वर्ष निर्धारित की गई आयु सीमा
डीसी यादव ने बताया कि पूर्व में उपरोक्त पुरुस्कारों के आवेदन के लिए अंतिम तिथि 01 अगस्त निर्धारित की गई थी, लेकिन अब इसमें तकनीकी कारणों से बदलाव करते हुए इसे 30 जून कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह आवेदन 30 जून तक नेहरू स्टेडियम गुरुग्राम स्थित जिला खेल और युवा कार्यक्रम कार्यालय में जमा करवाये जा सकते हैं। जिला और राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ युवा पुरस्कार के लिए आवेदनकर्ता की गत एक वर्ष की उपलब्धियों के आधार पर चयन किया जायेगा, वहीं युवा क्लब के लिए उनकी 3 वर्ष की उपलब्धियां देखी जायेंगी । युवा पुरस्कार के लिए आयु सीमा 15 से 29 वर्ष निर्धारित की गई है।

राज्य और केन्द्र सरकार के कार्यालय में नहीं होना चाहिए सेवारत 
उपायुक्त ने कहा कि आवेदन करने वाला युवा सरकारी, पब्लिक अण्डर टेकिंग, विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के साथ राज्य और केन्द्र सरकार के कार्यालय में सेवारत नहीं होना चाहिए। इस पूरी प्रक्रिया में ऐसे युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी जो खेल और युवा कार्यक्रम विभाग से सक्रिय रूप से जुड़े है और ग्रामीण स्तर पर जिन्होंने सेवाएं प्रदान की है। वहीँ पूर्व में इस पुरस्कार को प्राप्त कर चुके युवा वर्तमान में उपरोक्त पुरुस्कारों के लिए आवेदन के पात्र नही होंगे। 

तथ्यों के आधार पर किया जायेगा पुरस्कार का मूल्यांकन
उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय युवा क्लब पुरस्कार के लिए युवा क्लब को पंजीकरण अधिनियम 2012 के तहत पंजीकृत होना आवश्यक है। ग्रामीण स्तर पर खेल और युवा कार्यक्रम विभाग की गतिविधियों और युवा गतिविधियों में कार्य करने वाली संस्थाओं को प्राथमिकता दी जायेगी । पुरस्कार का मूल्यांकन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, पर्यावरण संरक्षण, महिला सशक्तिकरण, साक्षरता कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल गतिविधियों सफाई अभियान, समाज कल्याण कार्य, साहसिक कार्यक्रम आदि तथ्यों के आधार पर किया जायेगा। राज्य स्तरीय युवा और युवा क्लब पुरस्कार के लिए पिछले साल के जिला स्तरीय विजेता भी 30 जून तक अपना नामांकन दे सकते है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.