9 सीटों पर होगा इलेक्शन, 13 नवंबर को वोटिंग और 23 को आएंगे नतीजे 

UP उपचुनाव : 9 सीटों पर होगा इलेक्शन, 13 नवंबर को वोटिंग और 23 को आएंगे नतीजे 

9 सीटों पर होगा इलेक्शन, 13 नवंबर को वोटिंग और 23 को आएंगे नतीजे 

Google Photo | Symbolic

Ghaziabad : उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से चुनावी सरगर्मी तेज होने वाली है। विधानसभा की 10 में से 9 सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीख की घोषणा हो चुकी है। चुनाव आयोग ने मंगलवार को मतदान के लिए 13 नवंबर की तारीख तय की है। हालांकि नतीजों को जानने के लिए 10 दिन इंतजार करना होगा। मतगणना 23 नवंबर को होगी। जिससे साफ हो जाएगा कि किस सीट पर किसे सरताज बनाया गया है।

राजनैतिक दल हुए सक्रिय 
चुनाव आयोग द्वारा तारीख की घोषणा किए जाने के साथ ही सत्ताधारी पार्टी भाजपा के साथ ही समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी ने कमर कस ली है। उत्तर प्रदेश से सांसद बने 9 विधायकों ने 10 से 14 जून के बीच इस्तीफा दिया था। इस 9 खाली सीटों को भरने के लिए नियमत: 14 दिसंबर के पहले चुनाव होना था। हालांकि इरफान सोलंकी की सीसामऊ सीट 7 जून को ही खाली घोषित कर दी गई थी। ऐसे में इस सीट को 7 दिसंबर के पहले भरा जाना है। इसलिए नवंबर में चुनाव कराए जाने का फैसला किया गया है।

इन विधानसभा सीटों पर होगा चुनाव 
उत्तर प्रदेश में फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां, खैर, मीरापुर, सीसामऊ, कटेहरी, करहल और कुंदरकी विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। इसमें कानपुर की सीसामऊ सीट के अलावा बाकी सभी सीट विधायकों के सांसद बन जाने के कारण खाली हुई हैं। सीसामऊ से इरफान सोलंकी के सजायाफ्ता होने की वजह से इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट को लेकर अभी कोई ऐलान नहीं हुआ है।

कई और राज्यों के लिए भी तारीख का ऐलान 
चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा की सीटों पर उपचुनाव का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश में 10 में से मिल्कीपुर सीट के लिए चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। वहीं उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट पर 20 नवंबर को वोटिंग और परिणाम 23 नवंबर को आएगा।

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव (9 सीट)
13 नवंबर को वोटिंग
23 नवंबर को रिजल्ट

उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव
केदारनाथ सीट पर 20 नवंबर को वोटिंग
23 नवंबर को रिजल्ट

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.