यूपी आबकारी विभाग ने एक हफ्ते में 300 तस्कर पकड़े, 31 हजार लीटर अवैध शराब बरामद, पढ़ें रिपोर्ट

कार्रवाईः यूपी आबकारी विभाग ने एक हफ्ते में 300 तस्कर पकड़े, 31 हजार लीटर अवैध शराब बरामद, पढ़ें रिपोर्ट

यूपी आबकारी विभाग ने एक हफ्ते में 300 तस्कर पकड़े, 31 हजार लीटर अवैध शराब बरामद, पढ़ें रिपोर्ट

Tricity Today | पुलिस की गिरफ्त में तस्कर

यूपी आबकारी विभाग ने एक हफ्ते में 300 तस्कर पकड़े, 31 हजार लीटर अवैध शराब बरामद, पढ़ें रिपोर्ट
  • आबकारी विभाग ने मिलकर 300 तस्करों को गिरफ्तार किया है
  • आबकारी विभाग ने पिछले सप्ताह में प्रदेश में 942 मुकदमे दर्ज किए हैं
  • अभियान के दौरान 31,085 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी
  • अभियान के दौरान 31,085 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी
Uttar Pradesh News: अलीगढ़ में जहरीली मिलावटी शराब कांड में 100 लोगों से ज्यादा की मौत के बाद यूपी आबकारी विभाग बड़े स्तर पर अभियान चला रहा है। जुलाई के तीसरे हफ्ते में ही प्रदेश पुलिस और आबकारी विभाग ने मिलकर 300 तस्करों को गिरफ्तार किया है। तस्करी में शामिल 16 वाहनों को जब्त किया गया है। यूपी के अपर मुख्य सचिव आबकारी विभाग संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि विभाग द्वारा प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम के लिए लगातार दबिश एवं चेकिंग की कार्यवाही की जा रही है। गौतमबुद्ध नगर जिला आबकारी विभाग भी तस्करों के खिलाफ लगातार सर्च मिशन चला रहा है।

तिलपता गांव के दो पकड़े गए
जिला आबकारी अधिकारी गौतमबुद्ध नगर के नेतृत्व में 28 जुलाई को प्रमोद सोनकर, आबकारी निरीक्षक सर्किल 5 और थाना सूरजपुर की संयुक्त टीम ने रूपवास गोल चक्कर से दादरी कट थाना सूरजपुर से रोड चेकिंग के दौरान एक स्प्लेंडर बाइक संख्या UP16A R 7693 से अवैध रूप से परिवहन कर लाई जा रही क्रेजी रोमियो अरुणाचल मार्का शराब के 96 पव्वे बरामद किए गए। अवैध शराब के साथ मोहित पुत्र रघुवर और रघुवर पुत्र जीत निवासी ग्राम तिलपता थाना सूरजपुर को मौके से गिरफ्तार किया गया। बरामद माल, वाहन और दोनों अभियुक्तों के विरूद्ध आबकारी अधिनियम की सुसंगत धारा में थाना सूरजपुर में अभियोग पंजीकृत कराया गया। दोनों अभियुक्तों को जेल भेज दिया गया है। जिला आबकारी अधिकारी राकेश बहादुर सिंह ने यह जानकारी दी।  


31,085 लीटर अवैध शराब बरामद
आबकारी विभाग ने पिछले सप्ताह में प्रदेश में 942 मुकदमे दर्ज किए हैं। अभियान के दौरान 31,085 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी। शराब बनाने के लिए तैयार किये गये 79,891 किलोग्राम लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि जुलाई के पिछले हफ्ते में जनपद शाहजहांपुर में एक निर्माणाधीन मकान से 238 पेटी अवैध शराब, भारी मात्रा में नकली रैपर, क्यूआर कोड तथा एक बोलेरो पिकअप वाहन बरामद किया गया। इस कार्यवाही में 5 व्यक्तियों के विरूद्ध आबकारी अधिनियम एवं आईपीसी की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत अभियोग दर्ज किया गया। 

आगरा में बड़ा जखीरा मिला
आगरा में एक ढ़ाबे पर दबिश के दौरान 69 पेटी अवैध शराब, 50 लीटर बनी हुई नकली शराब, 21 ड्रमों में 4200 लीटर रेक्टिफाइड स्प्रिट, नकली क्यूआरकोड, नकली लेबल, शराब बनाने सम्बन्धी अन्य उपकरण बरामद किया गया। इस कार्यवाही में 3 वाहनों को जब्त किया गया। 4 लोगों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत दर्ज कराया गया। आगरा में एक अन्य कार्यवाही के दौरान एक मेडिकल स्टोर के बगल में स्थित बन्द दुकान से 1745 शीशी टिंचर बरामद हुआ। एक व्यक्ति के विरूद्ध आबकारी अधिनियम की धारा 60 एवं आईपीसी की धारा 275, 419 और 420 के अन्तर्गत मुकदमा पंजीकृत कराया गया। 

1150 लीटर अवैध स्प्रिट बरामद
लखनऊ में आम के बाग में चल रही अवैध शराब की एक बड़ी फैक्ट्री का भण्डाफोड़ करते हुए मौके से 1150 लीटर अवैध स्प्रिट, शराब बनाने के उपकरण तथा 6 वाहन बरामद किया गया। आजमगढ़ के फतुही ग्राम में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री से 101 पेटी अवैध शराब, 800 लीटर स्प्रिट तथा शराब बनाने के अन्य उपकरण बरामद किया गया। इस कार्यवाही में 5 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध मुदकमा पंजीकृत कराया गया। 

लगातार जारी रहेगा अभियान
अपर मुख्य सचिव ने बताया गया कि अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरूद्ध लगातार अभियान जारी रहेगा। इसके अतिरिक्त आबकारी दुकानों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। इसके लिए क्षेत्रीय अधिकारियों को लगातार आदेश दिये जा रहे हैं। पिछले हफ्ते विभाग ने अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 300 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। तस्करी में शामिल कुल 16 वाहनों को जब्त किया गया। अभियान के दौरान 31,085 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.