आज से भरें स्कॉलरशिप फॉर्म, इन नियमों का रखें ध्यान

यूपी के करोड़ों छात्रों के लिए बड़ी खबर: आज से भरें स्कॉलरशिप फॉर्म, इन नियमों का रखें ध्यान

आज से भरें स्कॉलरशिप फॉर्म, इन नियमों का रखें ध्यान

Social Media | आज से भरें स्कॉलरशिप फॉर्म

आज से भरें स्कॉलरशिप फॉर्म, इन नियमों का रखें ध्यान Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश शासन ने 9वीं से लेकर दशमोत्तर तक के छात्रों के 2021-22 छात्रवृत्ति के आवेदन से जुड़ी तिथियां जारी कर दी है। गौतमबुद्ध नगर के जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र बहादुर सिंह ने जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग के सभी स्कूलों को इस संबंध में शासनादेश भेज दिया है। उनसे कहा गया है कि दिए गए समय सारणी के मुताबिक अध्यनरत और पात्र छात्र-छात्राओं को सूचित करते हुए आवेदन फॉर्म भरवाने की प्रक्रिया पूरी करें। 

टाइम टेबल के मुताबिक 11वीं, 12वीं और सभी दशमोत्तर कक्षाओं के लिए 15 जुलाई से 10 अगस्त तक की तिथि संस्थानों को दी गई है। इस दौरान सभी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान मास्टर डाटा बेस में पात्र छात्रों की जानकारी अंकित कराएंगे। जबकि नौवीं और दसवीं कक्षाओं के लिए 20 जुलाई से 12 अगस्त तक की तिथि रखी गई है। इस दौरान सभी संस्थानों को छात्रों की जानकारी मास्टर डेटाबेस में अपलोड करानी होगी। 


दशमोत्तर कक्षाओं के छात्र-छात्राएं 20 जुलाई से 21 अक्टूबर तक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। जबकि 9वीं और 10वीं के लिए 20 जुलाई से 12 अक्टूबर तक का वक्त दिया गया है। इस दौरान ऑनलाइन फॉर्म भरना जरूरी होगा। ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद छात्रों को सारी जानकारी दिखाई देगी। अगर उसमें कोई संशोधन है, तो छात्र उसे संशोधित कर सकेंगे। दशमोत्तर छात्रों को आवेदन पत्र भरने के बाद उसकी हार्ड कॉपी और दूसरे दस्तावेज अधिकतम 1 सितंबर तक संस्थान में जमा कराना होगा। 

जबकि 9वीं और दशवीं के छात्र 18 अक्टूबर तक अपने विद्यालय पर हार्ड कॉपी जमा करा सकेंगे। जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि छात्र-छात्राओं को अपने आधार को बैंक खाते और मोबाइल नंबर के साथ लिंक करना जरूरी है। छात्रवृत्ति की राशि सीधे उसी खाते में भेजी जाएगी, जो आधार नंबर से लिंक होगा। सत्यापन के बाद आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ही वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा। उन्होंने कहा है कि सभी शिक्षण संस्थान मास्टर डेटाबेस में 12 अगस्त पूरा विवरण ठीक करें।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.