योगी आदित्यनाथ की कानून व्यवस्था पर बोले पीएम मोदी, चीफ मिनिस्टर ने गिनाईं 5 वर्षों की उपलब्धियां, स्पेशल रिपोर्ट

UP Ground Breaking Ceremony : योगी आदित्यनाथ की कानून व्यवस्था पर बोले पीएम मोदी, चीफ मिनिस्टर ने गिनाईं 5 वर्षों की उपलब्धियां, स्पेशल रिपोर्ट

योगी आदित्यनाथ की कानून व्यवस्था पर बोले पीएम मोदी, चीफ मिनिस्टर ने गिनाईं 5 वर्षों की उपलब्धियां, स्पेशल रिपोर्ट

Tricity Today | यूपी ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Uttar Pradesh/Lucknow News : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश में 80,224 करोड़ रुपए की 1406 औद्योगिक परियोजनाओं की आधारशिला रखी है। इन परियोजनाओं के माध्यम से उत्तर प्रदेश में 5 लाख में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। उत्तर प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की काफी तारीफ की। पीएम मोदी ने योगी आदित्यनाथ के कार्यों की सराहना की है।

हमारा उत्तर प्रदेश पूरे देश में दूसरे नंबर पर
इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में विगत 8 वर्षों के दौरान भारत ने जिन ऊंचाइयों को प्राप्त किया, उसकी सर्वत्र सराहना हुई है। नरेंद्र मोदी को देश के एक यशस्वी नेतृत्वकर्ता के रूप में सफलतापूर्वक इन 08 वर्षों के निर्वहन हेतु मैं बधाई देता हूं। हम लोगों ने प्रधानमंत्री के 'रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म' मंत्र को अंगीकार किया है। मुझे प्रसन्नता है कि नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में विगत 05 वर्षों में उत्तर प्रदेश छठवें नंबर वाली अर्थव्यवस्था से दूसरे नंबर वाली अर्थव्यवस्था की ओर तेजी से अग्रसर है।"

1400 से अधिक निवेश की परियोजनाएं आईं
योगी आदित्यनाथ ने कहा, "जो 1400 से अधिक निवेश की परियोजनाएं हैं, इनमें डाटा सेंटर, कृषि क्षेत्र, IT सेक्टर, इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, हथकरघा, टेक्सटाइल, MSME आदि शामिल हैं। इससे 05 लाख प्रत्यक्ष एवं 20 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्रदेश को प्राप्त होंगे। प्रदेश ने अपने परंपरागत उद्यम को बढ़ाते हुए आज One District One Program जैसी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के फलस्वरूप निर्यात को ₹88,000 करोड़ से बढ़ाकर ₹1.56 लाख करोड़ सालाना करने में भी सफलता प्राप्त की है।"

कानून व्यवस्था पर बोले सीएम योगी
मुख्यमंत्री ने आगे कहा, "ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' में उत्तर प्रदेश आज दूसरे स्थान पर है। लीड्स रैंकिंग-2021 में उत्तर प्रदेश को 07 स्थानों की उल्लेखनीय बढ़ोतरी प्राप्त हुई है। मेगा एवं उससे उच्च श्रेणी के उद्योगों को आवेदन करने के 15 दिन में भूमि प्रदान करने का प्रावधान इस व्यवस्था के साथ लागू किया गया है। कानून व्यवस्था को बेहतर करने के साथ इंवेस्टमेंट फ्रेंडली माहौल बनाया गया। प्रदेश में श्रम, भूमि आवंटन, संपत्ति रजिस्ट्रेशन, पर्यावरणीय अनुमोदन, कर भुगतान आदि क्षेत्रों में रिकॉर्ड 500 से अधिक सुधार लागू किए गए। निवेश मित्र के रूप में 29 विभागों की 349 सेवाएं आज इंवेस्टर्स को प्रदेश में ऑनलाइन प्राप्त हो सकती हैं।"

पिछले 5 सालों में इन ऊंचाइयों को पहुंचा यूपी
योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा, "उत्तर प्रदेश ने 2017 में अपनी औद्योगिक निवेश और रोजगार प्रोत्साहन नीति लागू की थी। इसके साथ ही हम लोगों ने 20 इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली सेक्टोरियल पॉलिसी को उद्यमिता, इनोवेशन और 'मेक इन इंडिया' की तर्ज पर आगे बढ़ाने का कार्य किया। बुंदेलखंड क्षेत्र जो विकास और जल के लिए तरसता था, आज वहां बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और डिफेन्स कॉरिडोर के 02 प्रमुख नोड झांसी एवं चित्रकूट में बन रहे हैं। 'हर घर नल' योजना से प्रत्येक घर तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का कार्यक्रम आगे बढ़ा रहे हैं। उत्तर प्रदेश निवेशकर्ताओं को हर संभव सहयोग एवं सुविधा प्रदान करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। मैं निवेशकों को आश्वस्त करता हूं कि प्रदेश में उनका निवेश सुरक्षित होगा। आप सबको प्रदेश पर विश्वास व्यक्त करने हेतु धन्यवाद देता हूं।"

पिछले साल 84 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड FDI आया
इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "दुनिया आज जिस भरोसेमंद साथी को तलाश रही है उस पर खरा उतरने का सामर्थ्य सिर्फ हमारे लोकतांत्रिक भारत के पास है। दुनिया आज भारत के potential को भी देख रही है और भारत की Performance की भी सराहना कर रही है। बीते साल दुनिया के 100 से अधिक देशों से, 84 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड FDI आया है। भारत ने बीते वित्तीय वर्ष में 417 बिलियन डॉलर यानि 30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का मर्केंडाइज एक्सपोर्ट करके नया रिकॉर्ड बनाया है। हम G20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज़ी से Grow कर रहे हैं। आज भारत, Global Retail Index में दूसरे नंबर पर है। भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Energy Consumer देश है।"

भारत Reform-Perform-Transform के मंत्र के साथ आगे बढ़ा
पीएम मोदी ने आगे कहा, "हाल ही में केंद्र की एनडीए सरकार ने अपने 8 वर्ष पूरे किए हैं। इन वर्षों में हम Reform-Perform-Transform के मंत्र के साथ आगे बढ़े हैं। हमने Policy Stability पर जोर दिया है, कॉर्डिनेशन पर जोर दिया है, Ease of Doing Business पर जोर दिया है। हमने अपने Reforms से एक राष्ट्र के रूप में भारत को मजबूती देने का काम किया है। One Nation-One Tax GST हो, One Nation-One Grid हो, One Nation-One Mobility Card हो, One Nation-One Ration Card हो, ये प्रयास, हमारी ठोस और स्पष्ट नीतियों का प्रतिबिंब हैं।"

पीएम मोदी ने जनता को बताया डबल इंजन की सरकार का मतलब
उन्होंने आगे बोला, "तेज विकास के लिए, हमारी डबल इंजन की सरकार Infrastructure, Investment और Manufacturing तीनों पर एक साथ काम कर रही है। इस साल के बजट में साढ़े 7 लाख करोड़ रुपए के अभूतपूर्व capital expenditure का allocation इसी दिशा में उठाया गया कदम है। 2014 में देश में 100 से भी कम ग्राम पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी थीं। आज ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी ग्राम पंचायतों की संख्या भी पौने दो लाख को पार कर गई है।"

आज जनता का विश्वास योगी आदित्यनाथ की सरकार पर : पीएम मोदी
प्रधानमंत्री आगे बोले, "2014 में हमारे देश में सिर्फ साढ़े 6 करोड़ ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स थे। आज इनकी संख्या 78 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है। 2014 में एक GB डेटा करीब-करीब 200 रुपए का पड़ता था। आज इसकी कीमत घटकर 11-12 रुपए रह गई है। भारत दुनिया के उन देशों में है जहां इतना सस्ता डेटा है। 2014 से पहले हमारे यहां कुछ सौ स्टार्ट-अप्स ही थे, लेकिन आज देश में रजिस्टर्ड स्टार्ट-अप्स की संख्या भी 70 हजार के आसपास पहुंच रही है। अभी हाल ही में भारत ने 100 यूनिकॉर्न का रिकॉर्ड भी बनाया है। आप जिस संकल्प को लेकर उत्तर प्रदेश में आए हैं, यहां के नौजवानों का परिश्रम, पुरुषार्थ, सामर्थ्य एवं समर्पण आपके उन सभी सपनों को सिद्ध करके रहेगा, मैं यह विश्वास व्यक्त करता हूं। उत्तर प्रदेश में जिस प्रकार से कानून व्यवस्था सुधरी है, उससे व्यापारियों का भरोसा लौटा है। बिजनेस के लिए सही माहौल बना है। आज जनता का विश्वास चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार पर है।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.