मेगा वैक्सीनेशन में यूपी ने बनाया नया कीर्तिमान, ग्राउंड रिपोर्ट में दिखी कुछ अलग तस्वीरें

Uttar Pradesh : मेगा वैक्सीनेशन में यूपी ने बनाया नया कीर्तिमान, ग्राउंड रिपोर्ट में दिखी कुछ अलग तस्वीरें

मेगा वैक्सीनेशन में यूपी ने बनाया नया कीर्तिमान, ग्राउंड रिपोर्ट में दिखी कुछ अलग तस्वीरें

Google Image | Covid Vaccination

उत्तर प्रदेश में सोमवार को कोविड 19 टीकाकरण दिवस का आयोजन किया गया। लखनऊ में वैक्सीनेशन के लिए मेगा कैंप का आयोजन किया गया। वैक्सीनेशन मेगा कैंप में 1 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था। जिसके तहत 160 केंद्रों पर 461 बूथ पर टीका लगाया गया। लेकिन इस दौरान लखनऊ के वैक्सीनेशन सेंटर पर कुछ अलग ही तस्वीर सामने आई। कहीं पर लोग घंटो लाइन में लगे रहे लेकिन उनका नंबर नहीं आया। तो कहीं पर वैक्सीन लगवाने आये लोगों ने कहा कि उनसे जल्दी वैक्सीन लगवाने के लिए पैसा मांगा जा रहा है। 

लखनऊ में मेगा वैक्सीनेशन की ग्राउंड रिपोर्ट
लखनऊ में ट्राईसिटी टुडे की टीम ने मेगा वैक्सीनेशन के दिन कई सेंटरों का जायजा लिया। इस दौरान कई सेंटरों पर वैक्सीनेशन का काम ठीक से होता दिखाई पड़ा तो कई सरकारी अस्पतालों में अव्यवस्थाएं नजर आयी। लखनऊ के सिविल अस्पताल में वैक्सीन लगवाने आयी महिलाएं सुबह से शाम तक बैठी रहीं लेकिन महिलाएं को वैक्सीन नहीं लग पाई। वहीं वैक्सीन लगवाने के लिए लाइन में खड़े कुछ लोगों ने ये भी आरोप लगाया कि वैक्सीन लगवाने के लिए नंबर जल्दी आ जाये इसके पैसे भी मांगे गए।

5 घंटे में लगी सिर्फ 150 लोगों को वैक्सीन
वहीं अस्पताल प्रशासन ने बताया कि हमको इस तरह की कोई जानकारी नहीं है कि बाहर लोगों से इस तरह से पैसे की मांग की जा रही है। अस्पताल परिसर के अंदर इस तरह की बातों की जिम्मेदारी आखिर अस्पताल प्रशासन की नहीं है तो किसकी है। वैक्सीनेशन सेंटर पर मौजूद डॉक्टर से दोपहर 3 बजे पूछा गया तो उन्होंने बताया अभी करीब 150 लोगों को वैक्सीन लगी। मतलब सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक सिर्फ 150 लोगों को ही वैक्सीन लग सकी थी। वहीं कई अन्य सेंटरों पर भी घंटो लाइन में लगे रहने की समस्या सामने आई। 

30 लाख से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन
कोविड टीकाकरण में उत्तर प्रदेश ने नया कीर्तिमान बनाया है। सोमवार को 30 लाख 70 हजार से अधिक लोगों को टीकाकरण देकर उत्तर प्रदेश ने एक दिन में सर्वाधिक कोविड टीका लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया है। यूपी का यह कीर्तिमान बीते 27 अगस्त को बनाये उसके अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने वाला है। इसके साथ ही यूपी में कोविड टीकाकरण का कुल आंकड़ा 08 करोड़ 05 लाख के पार हो चला है। देश के किसी एक राज्य में किया गया यह सर्वाधिक टीकाकरण है। प्रदेश में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम की तेजी इस बात से आंकी जा सकती है कि बीते नौ दिनों में उत्तर प्रदेश के एक करोड़ से अधिक लोगों ने टीकाकरण प्राप्त किया है।

लखनऊ टीकाकरण में नंबर वन
सोमवार के विशेष अभियान में टीकाकरण के लिए 13,479 केंद्र बनाये गए थे। लखनऊ में 01 लाख से ज्यादा लोगों ने टीकाकरण लिया, जबकि 89 हजार से अधिक लोगों को टीकाकरण देकर सीतापुर दूसरे नम्बर पर रहा। इससे पहले, 27 अगस्त को एक दिन यानी सर्वाधिक 30 लाख 680 टीके लगाकर यूपी ने एक दिन में सर्वाधिक टीकाकरण का रिकॉर्ड बनाया था। यह देश में अब तक एक दिन में लगाई गई कोरोना की वैक्सीन की सबसे बड़ी संख्या है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.