30 जुलाई को एक साथ 9 जिलों में शुरू होंगे मेडिकल कॉलेज, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

यूपी के लिए ऐतिहासिक दिन: 30 जुलाई को एक साथ 9 जिलों में शुरू होंगे मेडिकल कॉलेज, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

30 जुलाई को एक साथ 9 जिलों में शुरू होंगे मेडिकल कॉलेज, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

Google Image | एक साथ 9 जिलों में शुरू होंगे मेडिकल कॉलेज

30 जुलाई को एक साथ 9 जिलों में शुरू होंगे मेडिकल कॉलेज, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण
  • पीएम मोदी आगामी 30 जुलाई को यूपी के 9 जनपदों में नए मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे
  • देवरिया, मिर्जापुर, एटा, फतेहपुर, हरदोई, प्रतापगढ़, सिद्धार्थ नगर, गाजीपुर तथा जौनपुर शामिल हैं
  • अन्य 16 जनपदों में पीपीपी मॉडल के आधार पर मेडिकल कालेज खोले की कवायद जारी
  • 45 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आगामी 30 जुलाई को यूपी के 9 जनपदों में नए मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे। यह राज्य के लिए ऐतिहासिक अवसर होगा। उस दिन एक साथ 9 ज़िलों में मेडिकल कॉलेजों का संचालन प्रारंभ होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अफसरों और विभागों को आदेश देते हुए कहा है कि पीएम मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम को देखते हुए सभी आवश्यक प्रबंध समय से पूरे कर लिए जाएं। सर्विलांस के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार ने अब तक 24 करोड़ की जनसंख्या में से लगभग 17 करोड़ से अधिक लोगों से उनका हालचाल जाना है। 

इन 9 जिलों में शुरू होंगे कॉलेज
सीएम योगी आदित्यनाथ आज कोरोना की रोकथाम के लिए गठित टीम-9 के सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि यूपी के लिए ऐतिहासिक दिन आ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकार्पण के बाद 9 जनपदों में एक साथ मेडिकल कॉलेज का संचालन शुरू होगा। इसमें देवरिया, मिर्जापुर, एटा, फतेहपुर, हरदोई, प्रतापगढ़, सिद्धार्थ नगर, गाजीपुर तथा जौनपुर शामिल हैं। अन्य 16 जनपदों में पीपीपी मॉडल के आधार पर मेडिकल कालेज खोले जाने के संबंध में कार्यवाही चल रही है। करीब 50 मेडिकल कॉलेज पहले से स्वीकृत हैं। उन पर कार्यवाही चल रही है।  


7 जनपदों में कोई केस नहीं
समीक्षा बैठक में उन्हें बताया गया कि प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। हर दिन ढाई से तीन लाख टेस्ट हो रहें हैं। पॉजिटिविटी दर न्यूनतम है। अलीगढ़, बलरामपुर, एटा, महोबा, ललितपुर, हाथरस, श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। ये जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। 40 जनपदों में एक्टिव केस की संख्या इकाई अंक में है। पिछले दिन किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई। 45 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला है। जबकि 30 जनपदों में इकाई अंक में मरीज मिले हैं। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 1,036 है। 

6 करोड़ से ज्यादा लोगों की जांच हुई
यूपी सरकार के ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में 2 लाख 46 हजार से अधिक कोविड सैम्पल की जांच की गई और 55 नए मरीजों की पुष्टि हुई। जबकि 107 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। इस अवधि में पॉजिटिविटी दर 0.02% रही। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6% है। अब तक 6 करोड़ 30 लाख 55 हजार से अधिक कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। 16 लाख 84 हजार 230 से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

3 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिली वैक्सीन
20 जुलाई तक प्रदेश में 4 करोड़ 15 लाख 62 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। 3 करोड़ 47 लाख से अधिक प्रदेशवासियों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है। जबकि 67 लाख 65 हजार निवासियों को वैक्सीन की दोनों खुराक मिल गई है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि वैक्सीनेशन की सुगमता के लिए केवल उन्हीं को केंद्र तक बुलाया जाए, जिनका टीकाकरण होना है। टीकाकरण के लिए टाइम स्लॉट जारी करें। उसके मुताबिक वैक्सीनेशन किया जाए।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.