लाखों उम्मीदवार कर रहे इंतज़ार, जानिए क्या है बड़ा अपडेट

UP Police Constable Result 2024 : लाखों उम्मीदवार कर रहे इंतज़ार, जानिए क्या है बड़ा अपडेट

लाखों उम्मीदवार कर रहे इंतज़ार, जानिए क्या है बड़ा अपडेट

Tricity Today | Symbolic Image

UP News : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा दे चुके लाखों उम्मीदवारों को रिजल्ट का बेसबरी से इंतजार है। उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशनल बोर्ड (UPPBPB) जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 परिणामों की घोषणा करेगा।

48 लाख उम्मीदवारों ने दी परीक्षा
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन कांस्टेबल के 60 हजार से अधिक पदों के लिए हुआ है। आंकड़ों की बात करें तो लिखित परीक्षा में 48 लाख उम्मीदवारों ने उपस्थिति दर्ज कराई है, जिसमें फर्स्ट फेज में 28.91 लाख और सेकेंड फेज में 19.26 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया है। यूपी पुलिस की इस भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in से रिजल्ट की जांच कर सकेंगे। यूपी पुलिस कांस्टेबल फाइनल आंसर-की लिखित परीक्षा परिणामों के साथ जारी होगा। उम्मीदवार लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे कि रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि का प्रयोग कर यूपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट 2024 को चेक कर सकेंगे।

आपत्तियों की समीक्षा कर रहा है भर्ती बोर्ड
अगस्त में आयोजित पुन:लिखित भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी करने के बाद उम्मीदवारों ने यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को आपत्तियां भेजी हैं। बोर्ड ने आपत्तियों का परीक्षण शुरू कर दिया है। इसके बाद बोर्ड इनका समाधान करते हुए कटऑफ लिस्ट जारी करेगा। सूत्रों की मानें तो आंसर की जारी करने के बाद अभ्यर्थियों ने प्रश्न पत्र के कठिन होने, गणित के अधिक सवाल पूछे जाने और कुछ उत्तरों में विसंगति जैसी समस्या से बोर्ड को अवगत कराया है।

अगला पड़ाव होगा फिजिकल टेस्ट
यूपी पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा 2024 पास करने वाले उम्मीदवारों को भर्ती के अगले चरण में भाग लेना होगा। चयन प्रक्रिया का अगला चरण फिजिकल टेस्ट होगा, जिसमें फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) के साथ डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट शामिल हैं।

कब जारी होगा यूपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट?
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ से आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट 2024 अक्टूबर के दूसरे या तीसरे हफ्ते तक जारी हो सकता है। कट-ऑफ मार्क्स की जानकारी भी परिणाम के साथ ही सामने आएगी।

श्रेणी    कट ऑफ (संभावित)
सामान्य    188 से 193
ओबीसी    173 से 178
एससी    144 से 149
एसटी    113 से 118

इतिहास की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को इतिहास की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा कहा जा रहा है। पुलिस कांस्टेबल के 60 हजार से अधिक पदों के लिए यह परीक्षा पांच दिनों तक चली थी। यह परीक्षा दो फेज में हुई थी। फर्स्ट फेज की परीक्षा 23, 24 और 25 अगस्त 2024 को आयोजित की गई थी, वहीं सेकेंड फेज की परीक्षा 30 और 31 अगस्त 2024 को हुई थी। परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश के 67 जिलों के 1174 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी।

अन्य खबरे