यूपी के स्कूलों में दो पालियों में होगी पढ़ाई, इन नियमों का कड़ाई से होगा पालन, पढ़ें पूरी गाइडलाइंस

बड़ी खबरः यूपी के स्कूलों में दो पालियों में होगी पढ़ाई, इन नियमों का कड़ाई से होगा पालन, पढ़ें पूरी गाइडलाइंस

यूपी के स्कूलों में दो पालियों में होगी पढ़ाई, इन नियमों का कड़ाई से होगा पालन, पढ़ें पूरी गाइडलाइंस

Google Image | दो पालियों में होगी पढ़ाई

  • कक्षा 9 से 12 तक के समस्त विद्यालय, डिग्री कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने की अनुमति मिली
  • प्रदेश के कक्षा 9 से 12 तक के सभी विद्यालय 15 अगस्त को खुलेंगे
  • सोमवार से शुक्रवार तक 16 अगस्त से पठन-पाठन आरंभ होगा
  • 50% विद्यार्थियों को पहली पाली में और अन्य 50 फीसदी को दूसरी पाली में बुलाया जाएगा
Uttar Pradesh News: कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 अगस्त से राज्य के 9-12 तक के सभी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है। इस संबंध में उत्तर प्रदेश शासन की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने सभी जिलाधिकारियों, माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव, जिला विद्यालय निरीक्षक, माध्यमिक शिक्षा निदेशक और मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों को शासनादेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराते हुए सभी शिक्षा बोर्ड के कक्षा 9 से 12 तक के समस्त विद्यालय, डिग्री कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने की अनुमति दी जाती है। इस संबंध में राज्य सरकार ने गाइडलाइंस जारी की है। सभी विद्यालयों को इसका पालन करना अनिवार्य है। 

गाइडलाइंस के मुताबिक -  
  1. प्रदेश के कक्षा 9 से 12 तक के सभी विद्यालय 15 अगस्त को खुलेंगे। इनमें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। हालांकि कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए कम छात्रों को सीमित समय के लिए बुलाया जाएगा। उस दिन कोई शिक्षण कार्य नहीं होगा। 
  2. वीकेंड लॉकडाउन यानी शनिवार और रविवार को विद्यालय बंद रहेंगे। सिर्फ सोमवार से शुक्रवार तक 16 अगस्त से पठन-पाठन आरंभ होगा।
  3. राज्य सरकार ने कहा है कि विद्यालय दो पालियों में संचालित होंगे। सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दोपहर 12:30 से 4:30 तक कक्षाएं चलेंगी। 
  4. कक्षा 9, 10, 11 और 12 के 50% विद्यार्थियों को पहली पाली में और अन्य 50 फीसदी को दूसरी पाली में बुलाया जाएगा। इसकी सूचना विद्यार्थियों को समय रहते उपलब्ध कराई जाएगी।
  5. रोजाना विद्यालय खोलने से पहले, पाली के पश्चात और शनिवार को सभी विद्यालय परिसर में सैनिटाइजेशन कराना अनिवार्य रहेगा।
  6. विद्यालयों में सेनीटाइजर, हैंड वॉश, थर्मल स्कैनिंग, पल्स ऑक्सीमीटर और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था रखी जाएगी। अगर किसी विद्यार्थी, शिक्षक या किसी स्टाफ को खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण हों, तो तुरंत प्राथमिक इलाज कर घर वापस भेज दिया जाएगा।
  7. सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों और अन्य स्टाफ को हैंड वॉश, हैंड सेनीटाइजर इस्तेमाल के बाद ही विद्यालय में प्रवेश मिलेगा।
  8. स्कूल में प्रवेश तथा छुट्टी के वक्त मुख्य द्वार पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाएगा। 
  9. एक साथ सभी विद्यार्थियों की छुट्टी नहीं की जाएगी। अगर विद्यालय में 1 से ज्यादा प्रवेश और निकास द्वार हैं, तो उनका इस्तेमाल किया जाएगा।
  10. अगर विद्यार्थी स्कूल बस अथवा विद्यालय से संबद्ध सार्वजनिक सेवा से आवागमन करते हैं, तो उन वाहनों का प्रतिदिन सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।
  11. छात्रों के बैठने के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा। सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों और अन्य कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
  12. विद्यालय प्रबंधन अतिरिक्त मात्रा में मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित कराएगा।
  13. कक्षा में बैठने के दौरान भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना सुनिश्चित किया जाएगा।
  14. कोरोना वायरस के फैलाव और उससे बचाव के उपायों से शिक्षकों, विद्यार्थियों और अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। 
  15. अध्ययन-अध्यापन के लिए खोलने से पहले विद्यालयों और उनके आसपास के नालियों की सफाई, चूना छिड़काव सहित सभी सैनिटाइजेशन नगर विकास विभाग या उससे संबद्ध संस्थाएं अनिवार्य रूप से कराएंगी।
  16. ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों में यह कार्यवाही पंचायती राज विभाग से संबंधित ग्राम पंचायत के जरिए प्राथमिकता के आधार पर होगी। 
  17. दोनों विभाग प्रत्येक दिन विद्यालय खुलने से पहले, दोनों पाली के पश्चात और शनिवार को व्यापक रूप से यह प्रक्रिया पूरी कराएंगे। इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजेंगे।
  18. सभी विभाग आपस में सामंजस्य बनाकर इस मुहिम को आगे बढ़ाएंगे।
  19. जिला विद्यालय निरीक्षक तथा मंडल में संयुक्त शिक्षा निदेशक शासनादेश के पालन के लिए जिम्मेदार होंगे।
  20. राज्य सरकार ने कहा है कि विद्यालयों को खोले जाने की संपूर्ण व्यवस्था की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक किसी वरिष्ठ और विशेषज्ञ अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में नामित करेंगे। वह इन आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।
स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया 5 अगस्त से प्रारंभ होगी
सोमवार की सुबह टीम-9 के साथ हुई कोविड समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरू हो जाएगी। हालांकि मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों और कॉलेजों में अध्ययन-अध्यापन के दौरान कोविड रोकथाम के लिए जारी गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा, सभी बोर्डों के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित हो चुके हैं। ऐसे में स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया 5 अगस्त से प्रारंभ कर दी जानी चाहिए। माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। इन विद्यार्थियों की कक्षाएं स्वाधीनता दिवस की तिथि से शुरू हो। स्वाधीनता दिवस के दिन "स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव" का आयोजन कर छात्रों को प्रेरित किया जाए। 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पठन-पाठन प्रारम्भ हो। 

महाविद्यालय-विश्वविद्यालय में 1 सितंबर से शुरू होगी पढ़ाई
उच्च शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन हर हाल में 1 सितंबर से प्रारम्भ करने की तैयारी की जाए। हालांकि राज्य में 1 से 8 तक के विद्यालय अभी नहीं खुलेंगे। सिर्फ 9 से 12 तक के विद्यालय और कॉलेज-यूनिवर्सिटी खुलेंगे। शिक्षण संस्थानों में अध्ययन-अध्यापन प्रारंभ होने को ध्यान में रखते हुए सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर और मास्क आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। दो गज की दूरी को अनिवार्य रूप से लागू किया जाए। प्रत्येक संस्थान में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन हो। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने आगे कहा, शिक्षण संस्थानों के प्रारंभ होने के साथ 18 वर्ष से अधिक उम्र के विद्यार्थियों का टीकाकरण कराया जाए। इसके लिए विशेष शिविर लगाया जाए। स्वास्थ्य विभाग इस संबंध में पहले से ही सभी जरूरी तैयारी कर ले।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.