जाड़े की मार : प्रदेश में कोल्ड डे जैसे हालात, जरूरी न हो तो घर से बाहर कदम न रखें

प्रदेश में कोल्ड डे जैसे हालात, जरूरी न हो तो घर से बाहर कदम न रखें

Google Image | प्रतीकात्मक तस्वीर

देश के कई हिस्सों में ठंड का कहर जारी है। मौसम विभाग ने जाड़े को लेकर लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। उत्तर प्रदेश में भी शीत लहर और ठंडी हवाओं की वजह से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। पूरे प्रदेश में भीषण ठंडी का प्रकोप जारी है। लोगों की नियमित दिनचर्या भी प्रभावित हो रही है। सड़कों पर रात गुजारने वाले इस भीषण ठंड में कंपकपाते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि, फिलहाल राहत मिलने की कोई उम्मीद दिखाई नहीं दे रही है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में अगले 72 घंटे तक भीषण ठंडी की जानकारी दी है।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, गोंडा, बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, कानपुर और आसपास के क्षेत्रों में कम से कम अगले 72 घंटे कोल्ड डे के हालात बने रहेंगे। साथ ही मुजफ्फरनगर, मेरठ, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, कानपुर और सोनभद्र के आसपास के इलाकों में भारी शीतलहर हो सकती है। इन जिलों में प्रशासन को भी मुस्तैद रहने के लिए कहा गया है।

अगल दो से तीन दिनों तक तापमान में भारी गिरावट आएगी। साथ ही चुभन भरी सर्द हवाएं लोगों का जीना मुहाल कर देंगी। स्वास्थ्य विभाग ने खासकर गर्भवती महिलाओं, बुजुर्ग और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा है। पर अगर बाहर जाना बहुत जरूरी हो, तो सिर, पांव, गला और नाक को ढंक कर बाहर निकलने का सुझाव दिया है। नागरिकों से हल्के मगर गर्म कपड़े पहनने के लिए कहा गया है। 

मौसम विभाग ने अलर्ट करते हुए कहा है, अगले 72 घंटों के दौरान शाहजहांपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ, आगरा, नोएडा, गाजियाबाद, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, कानपुर नगर और बाराबंकी में घना कोहरा छाया रहेगा। इन इलाकों में शीतलहर की वजह से हालात बदतर रहेंगे। दिन में भी रात जैसी स्थिति रहेगा। लोगों से सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.