UP Number 1 : योगी आदित्यनाथ के काल में उत्तर प्रदेश की बनी विश्वस्तरीय पहचान, इस क्षेत्र में सभी राज्यों को छोड़ा पीछे

योगी आदित्यनाथ के काल में उत्तर प्रदेश की बनी विश्वस्तरीय पहचान, इस क्षेत्र में सभी राज्यों को छोड़ा पीछे

Tricity Today | Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश काफी तेजी से विश्वस्तरीय पहचान बनाता जा रहा है। आने वाले अगले करीब 3 सालों के भीतर उत्तर प्रदेश सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला राज्य होगा। उत्तर प्रदेश में 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर काम चल रहा है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ और बनारस में पहले से ही अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बना हुआ है। अब कुशीनगर, अयोध्या और जेवर में भी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। 

तीन नए एयरपोर्ट बन रहे है
इन पांचों एयरपोर्ट से विश्व के अलग-अलग देशों में हवाई उड़ानें भरी जाएंगी। देश में इस समय कुल 34 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है। जिसमें अभी तक सबसे ज्यादा तमिलनाडु और केरल में है। केरल में इस समय चार एयरपोर्ट और तमिलनाडु में भी इस समय चार एयरपोर्ट हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश में तीन और नए एयरपोर्ट बनने के बाद उत्तर प्रदेश पूरे भारत में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला प्रदेश साबित होगा।

बजट 2021 में इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दिया ध्यान
कुछ दिनों पहले बजट 2021 पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि योगी सरकार ने इस बजट में जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और अयोध्या में बनने वाले मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए 2000 करोड़ रुपये दिये है। जिसमें अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए 101 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। 

मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या श्रीराम जन्मभूमि के रूप में विख्यात है। अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण की कार्यवाही युद्ध स्तर पर चल रही है। अयोध्या भारत की सनातन आस्था का केंद्र बिंदु होने के नाते लाखों की संख्या में श्रद्धालु अलग-अलग पर्व और त्योहारों में दर्शनार्थ आता है। अयोध्या में श्रद्धा और पर्यटन का एक समन्वित रूप देखने को मिलता है। केंद्र और राज्य सरकार अयोध्या के समग्र विकास को लेकर कार्य कर रही है। अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को विकसित करने के लिए ढेर सारी योजनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.