योगी सरकार ने प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के हजारों पदों के लिए निकाला विज्ञापन, ऐसे करें आवेदन

खुशखबरीः योगी सरकार ने प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के हजारों पदों के लिए निकाला विज्ञापन, ऐसे करें आवेदन

योगी सरकार ने प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के हजारों पदों के लिए निकाला विज्ञापन, ऐसे करें आवेदन

Social Media | UP CM Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हो गया है। प्रधानाध्यापक के 390 पद व सहायक अध्यापक के 1504 पद सहित कुल 1894 पदों के लिए परीक्षा 18 अप्रैल को एक साथ कराई जाएगी। सहायक अध्यापक पद के अभ्यर्थियों 150 प्रश्नों का एक प्रश्नपत्र होगा। इसके लिए ढाई घंटे का समय मिलेगा। प्रधानाध्यापक पद के अभ्यर्थियों को दो प्रश्नपत्रों की परीक्षा देनी होगी। इसमें ढाई घंटे में 150 सवालों का एक प्रश्नपत्र रहेगा। दूसरे प्रश्नपत्र में 50 सवाल रहेंगे। इसे हल करने के लिए एक घंटे का वक्त मिलेगा। अभ्यर्थी तीन मार्च से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली सरकार ने दिसंबर, 2019 में राजकीय मान्यता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल अध्यापकों की भर्ती और सेवा की शर्तों में संशोधन करके लिखित परीक्षा का प्रावधान किया गया। इसी आधार पर शासन ने 19 फरवरी को शासनादेश जारी किया था। इलाहाबाद हाईकोर्ट में लिखित परीक्षा के खिलाफ याचिका दाखिल है। इसकी वजह से विज्ञापन 25 फरवरी को जारी नहीं हो सका। इसलिए एक मार्च को जारी किया गया। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा, राज्य परीक्षा नियामक प्राधिकारी आयोजित करेगा।

भर्ती की पूरी जानकारी
परीक्षा नियामक प्राधिकारी के सचिव ने बताया कि चयन परीक्षा-2021 के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम, परीक्षा अवधि आदि जानकारी एनआइसी की वेबसाइट पर दी गई है। पंजीकरण फार्म के साथ ही आवेदन शुल्क जमा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का लिंक भी उपलब्ध है। ऑनलाइन आवेदन की अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का अवसर नहीं मिलेगा। इसलिए फाइनल सबमिशन से पहले प्रविष्टियां जांच लें। अभ्यर्थी को इस आशय का स्वप्रमाणित पत्र भी अपलोड करना होगा। यह भी कहा गया है कि अभ्यर्थी एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन न करें।

भर्ती कार्यक्रम का कैलेंडर - 
  1. ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि : 3 मार्च
  2. आवेदन की अंतिम तिथि : 17 मार्च 
  3. आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 18 मार्च 
  4. भरा आवेदन सबमिट कर प्रिंट लेने की अंतिम तिथि : 19 मार्च 
  5. परीक्षा का प्रवेशपत्र : 9 अप्रैल 
  6. लिखित परीक्षा : 18 अप्रैल 
  7. प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक पद लिए के प्रथम प्रश्नपत्र : सुबह 10:00 से 12:30 बजे तक
  8. प्रधानाध्यापक पद के लिए द्वितीय प्रश्नपत्र : अपरान्ह 2:00  से 3:00 बजे तक
  9. आंसर की वेबसाइट पर जारी होने की तिथि : 23 अप्रैल 
  10. परिणाम जारी होने की तिथि : 18 मई 2021 (प्रस्तावित) 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.