बड़ी खबर : यूपी में कोरोना के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाएगी निगरानी समिति, योगी आदित्यनाथ ने खास रणनीति बनाई

यूपी में कोरोना के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाएगी निगरानी समिति, योगी आदित्यनाथ ने खास रणनीति बनाई

Tricity Today | Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम, बचाव, उपचार और टीकाकरण की प्रगति को लेकर समीक्षा बैठक की। उन्होंने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ग्राम पंचायत तथा म्युनिस्पिल वार्ड स्तर पर निगरानी समितियों का गठन कर उन्हें आज से ही सक्रिय करने का आदेश दिया। 

निगरानी समिति रखेगी नजर
मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी अधिकारियों के साथ-साथ युवक मंगल दल, चौकीदार और दूसरे सक्षम लोगों को निगरानी समिति में शामिल करने के लिए कहा। शहरी क्षेत्र में सिविल डिफेन्स तथा स्वैच्छिक संगठनों को निगरानी समितियों में सम्मिलित किया जाएगा। इसमें जनप्रतिनिधियों की भी सहायता ली जाएगी। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निगरानी समितियां अन्य राज्यों से यूपी पहुंचने वाले यात्रियों की मॉनीटरिंग करें।
 
इस तरह रूकेंगे मामले
साथ ही कोविड-19 के लक्षण वाले दूसरे लोगों पर भी नजर रखी जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना मामलों की मैपिंग कर रणनीतिक निगरानी से ऐसे मामलों का शीघ्र पता चल सकेगा और मरीज को आइसोलेट किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने किसी भी संक्रमित व्यक्ति से सम्बन्धित 25 लोगों की टेस्टिंग करने का आदेश दिया। इससे कोरोना के प्रसार को रोकने में काफी मदद मिलेगी। योगी आदित्यनाथ ने आरटीपीसीआर टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने के लिए भी अफसरों को कहा है। 

कोविड हॉस्पिटल में हर सुविधा तैयार रहे
मुख्यमंत्री ने आगे कहा, “कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को देखते हुए प्रदेश के कोविड अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड्स की व्यवस्था की जाए। इन अस्पतालों में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टॉफ की निरन्तर उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इन अस्पतालों में ऑक्सीजन, वेंटीलेटर्स तथा दवाइयों की भी आवश्यकतानुसार उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। कोविड अस्पतालों मं  वरिष्ठ डॉक्टर्स लगातार निगरानी करते रहें।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.