योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में की हाईलेवल बैठक, कानून-व्यवस्था और विकास कार्यों का मुद्दा उठा

उत्तर प्रदेश : योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में की हाईलेवल बैठक, कानून-व्यवस्था और विकास कार्यों का मुद्दा उठा

योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में की हाईलेवल बैठक, कानून-व्यवस्था और विकास कार्यों का मुद्दा उठा

Tricity Today | योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में की हाईलेवल बैठक

Varanasi News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को वाराणसी भ्रमण के दौरान सर्किट हाउस सभागार में विकास कार्यों, कानून-व्यवस्था की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है। उन्होंने शहर में चल रही विकास निर्माण परियोजनाओं को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर निर्धारित समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराए जाने के निर्देश सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को दिए। मुख्यमंत्री ने वाराणसी में आयोजित होने वाले जी-20 सम्मेलन के दौरान शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम एवं सुदृढ़ किए जाने के निर्देश देते हुए सम्मेलन के निर्धारित रूट से अवैध टैक्सी स्टैण्ड हटाए जाने और शहर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिये जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नगर निगम वॉर्ड स्तर, मोहल्ला स्तर पर कमेटियां गठित कर जन जागरूकता अभियान चलाए, ताकि लोगों को इसमें बड़े स्तर पर जोड़ा जा सके। 

मुख्यमंत्री ने अटल आवासीय विद्यालय के शेष निर्माण कार्य को ससमय पूरा कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मण्डलायुक्त वाराणसी को गोबरधन योजना को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष को ट्रांसपोर्ट नगर के शेष किसानों को वर्तमान दर पर मुआवजा देने के आदेश दिए और मण्डलायुक्त को तुरन्त प्रभाव से आन्दोलन खत्म कराने को कहा। उन्होंने सिंचाई विभाग को वरुणा नदी की सफाई का कार्य त्वरित गति से कराने के निर्देश दिए है।

मुख्यमंत्री ने अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाए जाने पर बल देते हुए कहा कि किसी भी अपराधी या माफिया को ठेके न मिलें, यह सभी अधिकारी सुनिश्चित करें। उन्होंने पुलिस प्रशासन को अर्बन नक्सलियों की तरफ भी ध्यान देने की जरूरत पर जोर दिया। पुलिस विभाग द्वारा फुट पैट्रोलिंग, पीआरवी-112 को और प्रभावी बनाया जाए, ताकि आमजन में सेफ सिटी की भावना सुदृढ़ हो। उन्होंने काशी विश्वनाथ मन्दिर में सुरक्षा व्यवस्था और चाक-चौबन्द करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से संवाद बनाकर शहर में और सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं। इन कैमरों को कण्ट्रोल रूम से लिंक किया जाए, ताकि शहर में अवैध वसूली और अवैध टैक्सी स्टैण्ड इत्यादि पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके। काशी में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति से पुलिस का व्यवहार गरिमापूर्ण होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी कार्य उसी कार्यदायी संस्था को दिया जाए, जो उस कार्य को क्रियान्वित करने में सक्षम हो, जिसके पास पर्याप्त मैन पावर की उपलब्धता हो। उन्होंने मुख्य सचिव को ओवर लोडिंग की समस्या पर तत्काल प्रभाव से एक्शन लेकर समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी, सेतु निगम आदि संस्थाओं द्वारा कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करायी जाए। उन्होंने पिण्डरा विधायक डॉ.अवधेश सिंह द्वारा उनके क्षेत्र में बनी आईटीआई की खराब गुणवत्ता पर जिलाधिकारी को जांच करके सम्बन्धित के खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। 

समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री को वाराणसी के मण्डलायुक्त द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में वाराणसी शहर में केन्द्र और राज्य सरकार के कुल 61 प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं। इनकी कुल लागत 10,305 करोड़ रुपये है। इनमें अधिकतर का शिलान्यास सम्पन्न हो चुका है। वर्तमान में सर्वाधिक कार्य मार्ग निर्माण के हो रहे हैं। इनमें वाराणसी-औरंगाबाद चौड़ीकरण, वाराणसी रिंग रोड, शिवपुर-फुलवरिया मार्ग प्रमुख हैं। उन्होंने डाफी टोल प्लाजा के पास ओवरलोड ट्रकों द्वारा खराब सड़क के बारे में भी मुख्यमंत्री को जानकारी दी। 
 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.