अगस्त तक 10 करोड़ टीके लगाएगी योगी सरकार, गौतमबुद्ध नगर में सुस्त पड़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार, पढ़ें रिपोर्ट

BIG NEWS: अगस्त तक 10 करोड़ टीके लगाएगी योगी सरकार, गौतमबुद्ध नगर में सुस्त पड़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार, पढ़ें रिपोर्ट

अगस्त तक 10 करोड़ टीके लगाएगी योगी सरकार, गौतमबुद्ध नगर में सुस्त पड़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार, पढ़ें रिपोर्ट

Google Image | अगस्त तक 10 करोड़ टीके लगाने का लक्ष्य

  • अगस्त के अंत तक राज्य में 10 करोड़ वैक्सीन की खुराक देने के लक्ष्य पर काम कर रही यूपी सरकार
  • गौतमबुद्ध नगर में टीके की कमी के चलते टीकाकरण सुस्त है
  • जून के आखिरी हफ्ते तक हर रोज 20 हजार के करीब टीके लगाए जा रहे थे
  • यूपी में अब तक करीब 3 करोड़ 76 लाख कोविड की डोज दी जा चुकी हैं
उत्तर प्रदेश सरकार अगले महीने, अगस्त के अंत तक राज्य में 10 करोड़ वैक्सीन की खुराक देने के लक्ष्य पर काम कर रही है। इसके लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम में तेजी लाई जा रही है। हालांकि गौतमबुद्ध नगर में टीके की कमी के चलते टीकाकरण में पहले जैसी रफ्तार नहीं आ रही। यहां रोजाना 10 हजार के करीब लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। जबकि जून के आखिरी हफ्ते तक हर रोज 20 हजार के करीब टीके लगाए जा रहे थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इस संबंध में स्पष्ट आदेश जारी किया है। उन्होंने संबंधित विभाग और अधिकारियों को इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए लगातार मिशन मोड में रहने का आदेश दिया। 

नोएडा में सुस्त पड़ी टीकाकरण की रफ्तार
गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने भी जुलाई तक 15 लाख निवासियों को वैक्सीन देने की योजना बनाई थी। लेकिन जून के आखिरी हफ्ते में टीके की कमी के चलते टीकाकरण की रफ्तार सुस्त पड़ गई। पिछले महीने 2 दिन वैक्सीनेशन बंद रखना पड़ा। उसके बाद से अब तक जनपद में वैक्सीनेशन अभियान पुरानी रफ्तार नहीं पकड़ सका है। टीकाकरण केंद्रों की संख्या भी पहले के मुकाबले आधी हो गई है। इस वजह से जुलाई में तय लक्ष्य को हासिल कर पाना मुश्किल लग रहा है। ऐसे में पूरे राज्य में 10 करोड़ डोज देने के टारगेट तक पहुंचना जटिल होगा। 



10 करोड़ डोज देने का लक्ष्य
राज्य के अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया सरकार के 3टी फॉर्मूले की वजह से 30 अप्रैल के एक्टिव मामले 3,10,783 घटकर आज 1489 हो गए हैं। 23 मार्च को प्रतिदिन कोविड केस 38 हजार थे। ये घटकर 59 हो गये हैं। प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड टेस्टिंग की संख्या घटाई नहीं की जा रही हैं। पिछले 24 घंटों में 2,35,959 कोविड टेस्ट किये गये है। प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अब तक करीब 3 करोड़ 76 लाख कोविड की डोज दी जा चुकी हैं। राज्य सरकार ने अगस्त के अन्त तक 10 करोड़ टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक टेस्ट एवं टीकाकरण करने वाला राज्य है। 

16 लाख मेडिकल किट बांटी गई
कोविड की रोकथाम के लिए निगरानी समितियों के माध्यम से घर-घर सर्वेक्षण करके संक्रमण की जानकारी ली जा रही है। टेस्ट भी कराये गये। इसके साथ-साथ लगभग 16 लाख मेडिकल किट भी बांटी गयी है। सर्विलांस के माध्यम से सरकारी मशीनरी द्वारा उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की जनसंख्या में से अब तक लगभग 17.23 करोड़ से अधिक लोगों से उनका हालचाल जाना गया है। सहगल ने बताया कि संभावित कोविड की तीसरी लहर के तहत 6700 से अधिक पीकू बेड की व्यवस्था की गयी है। प्रदेश में भविष्य में ऑक्सीजन की कमी न हो, उसकी व्यवस्था प्राथमिकता के आधार पर की जा रही है। 

145 ऑक्सीजन प्लांट चालू हुए
प्रदेश में 548 ऑक्सीजन प्लांट में से अब तक 145 से अधिक प्लांट चालू हो गए हैं। उन्होंने बताया कि हर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का प्रयास किया जा रहा है।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 की बैठक में आदेश देते हुए कहा कि टीबी के सक्रिय मरीज, डेंगू, फाइलेरिया, मलेरिया और इंसेफेलाइटिस आदि से ग्रसित मरीजों की पहचान और उपचार के लिए दस्तक अभियान प्रारम्भ हो चुका है। अभियान के संपन्न होने के बाद 26 जुलाई से आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाये जाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.