आगरा-मथुरा पर्यटकों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार चलाएगी हेलीकॉप्टर टैक्सी

अच्छी खबर : आगरा-मथुरा पर्यटकों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार चलाएगी हेलीकॉप्टर टैक्सी

आगरा-मथुरा पर्यटकों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार चलाएगी हेलीकॉप्टर टैक्सी

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

आगरा-मथुरा पर्यटकों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार चलाएगी हेलीकॉप्टर टैक्सी Mathura/Agra News : उत्तर प्रदेश सरकार ने पर्यटकों के लिए हेलीकॉप्टर टैक्सी चलाने का निर्णय लिया है और जल्द ही आप आगरा, मथुरा जैसे शहरों में हेलीकॉप्टर टैक्सी का लुफ्त उठा पाएंगे। योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार आगरा और मथुरा में हेलीपैड पीपीपी (Public-Private Partnership) के तहत निर्मित किए जाएंगे। इसके बाद कान्हा की नगरी मथुरा और आगरा की यात्रा हेलीकॉप्टर से कर सकते हैं। हेलीकॉप्टर टैक्सी का भुगतान कितना होगा, यह अभी तय नहीं किया गया है। पहले चरण में चार जिले वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा और आगरा शामिल हैं।

यहां पर जाकर करें आवेदन
प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हेलीकॉप्टर टैक्सी सेवा शुरू कर रही है साथ ही पर्यटन स्थलों को हेलीकॉप्टर टैक्सी सेवा से जोड़ रही है। जल्द ही मथुरा और आगरा में हेलीपोर्ट के निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए टेंडर जारी किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक 31 मई को दोपहर 12 बजे लखनऊ स्थित पर्यटन विभाग के कार्यालय में Pre-Bid आयोजित की जाएगी, जबकि RFQs जमा करने की तारीख 23 जून निर्धारित की गई है। योग्यता के लिए अनुरोध वेबसाइट etender.up.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

हवाई दर्शन करेंगे पर्यटक
हेलीकॉप्टर टैक्सी शुरू होने के बाद आगरा और मथुरा के बीच का सफर मिनटों में पूरा हो जाएगा और टूरिस्ट एक दिन में ही कई जगह घूम सकते हैं। पर्यटक हेलिकॉप्टर से आगरा दर्शन में ताजमहल, सिकंदरा किला, फतेहपुर सीकरी जैसे पर्यटक स्थल ऊपर से देख सकेंगे। मथुरा, वृंदावन, गोवर्धन, बरसाना और नंदगांव का हवाई दर्शन कर सकेंगे। जो पर्यटक चल-फिर नहीं सकते थे, उन यात्रियों के लिए लाभदायक होगा। इससे पहले पर्यटन विभाग ने गोवर्धन परिक्रमा में हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा चुका है।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.