‘मिशन शक्ति’ को नए विजन के साथ आगे बढ़ाएगी योगी सरकार, तीन महीने में बनेंगे ग्राम सचिवालय, पढ़ें खबर

BIG NEWS: ‘मिशन शक्ति’ को नए विजन के साथ आगे बढ़ाएगी योगी सरकार, तीन महीने में बनेंगे ग्राम सचिवालय, पढ़ें खबर

‘मिशन शक्ति’ को नए विजन के साथ आगे बढ़ाएगी योगी सरकार, तीन महीने में बनेंगे ग्राम सचिवालय, पढ़ें खबर

Tricity Today | लोगों की समस्याएं सुनते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

‘मिशन शक्ति’ को नए विजन के साथ आगे बढ़ाएगी योगी सरकार, तीन महीने में बनेंगे ग्राम सचिवालय, पढ़ें खबर
  • राज्य सरकार महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए संकल्पित है
  • मिशन शक्ति" के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं
  • आयुष्मान योजना से वंचित परिवारों के लिए गोल्डन कार्ड बनाने का विशेष अभियान प्रारम्भ हो गया
  • 40 लाख से अधिक अंत्योदय कार्डधारक परिवार इस निर्णय से सीधे लाभान्वित होंगे
Uttar Pradesh News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आज कहा कि राज्य सरकार महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए संकल्पित है। "मिशन शक्ति" के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। महिला स्वयं सहायता समूह, बीसी सखी जैसे प्रयासों ने ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को स्वावलंबन की राह दिखाई है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना और मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह जैसी योजना ने बालिकाओं और उनके अभिभावकों को बड़ा संबल दिया है। ऐसे में अब मिशन शक्ति को नवीन ऊर्जा के साथ नई दिशा देने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्राम्य विकास पंचायती राज, गृह, महिला एवं बाल विकास आदि विभाग परस्पर समन्वय के साथ मिशन शक्ति के अगले चरण की विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें। महिलाओं-बेटियों से जुड़े आपराधिक घटनाओं पर संवेदनशीलता के साथ त्वरित कार्रवाई की जाए।

कार्रवाई की जाएगी
कोविड काल में हमारे चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ, अन्य सहयोगी स्टाफ ने सेवा कार्य का प्रेरक उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसकी सराहना की जानी चाहिए। इसके साथ-साथ यह भी सुनिश्चित किया जाए कि हर मरीज को त्वरित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो। इस संबंध में किसी भी स्तर पर लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी। शासकीय सेवा के लोग हों अथवा निजी-आउटसोर्सिंग सेवा से संबंधित लोग, निर्धारित दायित्वों का पूरी कर्मठता के साथ निर्वहन करें। लापरवाही के कारण यदि प्रदेश में किसी भी मरीज की दुःखद मृत्यु हुई तो संबंधित अधिकारीकर्मचारी के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग और गृह विभाग द्वारा इस आदेश का कड़ाई से अनुपालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।


40 लाख अंत्योदय परिवारों को मिलेगा लाभ
आयुष्मान योजना से वंचित परिवारों के लिए गोल्डन कार्ड बनाने का विशेष अभियान प्रारम्भ हो गया है। पहले दिन सोमवार को 26 हजार नए परिवारों को इस योजना से जोड़ा गया। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को प्रतिबद्धतापूर्वक संचालित किया जाए। इसके अतिरिक्त, ऐसे अन्त्योदय कार्डधारक परिवार, जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अथवा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में से किसी भी योजना से कवर नहीं हैं, को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से समाज के अंतिम पायदान पर खड़े अन्त्योदय कार्डधारक परिवार को बीमारी की स्थिति में होने वाले खर्च से सुरक्षा मिलेगी। 40 लाख से अधिक अंत्योदय कार्डधारक परिवार इस निर्णय से सीधे लाभान्वित होंगे। सभी पात्र लोगों को योजना का लाभ दिलाया जाए।

तीन महीने में पूरा हो काम
सीएम योगी ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय-ग्राम पंचायत भवन की स्थापना शासन की प्राथमिकता है। यह ग्राम पंचायतों की कार्यप्रणाली को एक व्यवस्थित स्वरूप देने में सहायक होंगी। इनसे ग्रामीण जनता को भी बड़ी सुविधा होगी। अगले तीन माह में प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय-पंचायत भवन निर्माण का कार्य पूरा हो जाना चाहिए। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के अथक परिश्रम की वजह से यूपी गन्ना व चीनी उत्पादन के क्षेत्र में देश में शीर्ष स्थान पर है। उत्तर प्रदेश सरकार ने गन्ना किसानों को रिकॉर्ड 1.40 लाख करोड़ भुगतान कर मिसाल पेश की है। 'खुशहाल किसान, नए उत्तर प्रदेश की पहचान।’

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.