जेवर एयरपोर्ट के पास 68 कंपनियों को मिली जमीन, ड्रॉ के जरिए कम्पनियों को एलॉट किए गए प्लॉट

खास खबर : जेवर एयरपोर्ट के पास 68 कंपनियों को मिली जमीन, ड्रॉ के जरिए कम्पनियों को एलॉट किए गए प्लॉट

जेवर एयरपोर्ट के पास 68 कंपनियों को मिली जमीन, ड्रॉ के जरिए कम्पनियों को एलॉट किए गए प्लॉट

Tricity Today | ड्रॉ के जरिए कम्पनियों को एलॉट किए गए प्लॉट

Yamuna City News : जेवर एयरपोर्ट के पास इंडस्ट्री लगाने का सपना साकार करने के लिए हजारों उद्यमियों ने अपनी किस्मत आजमाई थी। इनमें से 68 उद्यमियों को यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने मंगलवार को भूखंडों का आवंटन किया है। अगले 3 वर्षों में यह सारे उद्यमी अपनी कंपनियां यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में लगाएंगे। भूखंड आवंटन करने के लिए मंगलवार को सेक्टर-50 कम्युनिटी सेंटर में ड्रॉ निकाले गए। इस दौरान प्राधिकरण के जिम्मेदार अफसर पूरे समय मौजूद रहे। ड्रॉ प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करवाई गई है।

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले औद्योगिक भूखंडों का आवंटन करने के लिए स्कीम लांच की गई थी। इस योजना में टॉय पार्क, हैंडीक्राफ्ट, वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट, हैंडलूम, फर्नीचर, जनरल इंडस्ट्री और एमएसएमई कैटेगरी के तहत 68 भूखंड शामिल किए गए थे। इनके लिए 2,314 उद्यमियों ने आवेदन किए थे। सबसे ज्यादा 21 भूखंड सामान्य औद्योगिक सैनी में थे और इनका क्षेत्रफल 1,000 वर्ग मीटर था। इन भूखंडों के लिए सबसे ज्यादा 1,197 आवेदन मिले थे। इसी श्रेणी में 450 वर्ग मीटर के 14 भूखंड थे। जिनके लिए 412 आवेदन सही पाए गए थे। टॉय पार्क में केवल 2 भूखंड आवंटित किए गए हैं। इनमें प्रत्येक का क्षेत्रफल 1,000 वर्ग मीटर है। 17 कंपनियों के आवेदन सही पाए गए थे। 

हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम और पी कैटेगरी में 8 भूखंड थे। जिनके लिए 54 आवेदन मिले थे। जनरल इंडस्ट्री और एमएसएमई में दो श्रेणी बनाई गई थी। स्टार्टअप कंपनियों के लिए 11 भूखंड आवंटित किए गए हैं। इनमें 300 वर्ग मीटर के 2 भूखंड, 450 वर्ग मीटर के 4 और 1,000 वर्ग मीटर के 5 भूखंड थे। 1,000 वर्ग मीटर का भूखंड हासिल करने के लिए 214 स्टार्टअप कंपनियों ने आवेदन किया था। स्टार्टअप श्रेणी में इन 11 भूखंडों के लिए रिकॉर्ड 316 आवेदन मिले थे। 

सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि मंगलवार को इन सभी इंडस्ट्रियल प्लॉट्स का ड्रॉ के जरिए आवंटन कर दिया गया है। सफल उद्यमियों को जल्दी ही उनके भूखंडों पर कब्जा दे दिया जाएगा। जेवर एयरपोर्ट का काम शुरू होने के बाद इस इलाके में जमीन लेने के लिए उद्यमियों का रुझान तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह है कि महज 68 भूखंडों के लिए 2,314 आवेदन मिले। असफल आवेदकों की पंजीकरण राशि जल्दी वापस लौटा दी जाएगी।

बढ़ सकती हैं भूमि की आवंटन करें
यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की बोर्ड बैठक जल्दी होने वाली है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बोर्ड बैठक मैं दो महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखे जाएंगे। पहले प्रस्ताव के तहत यमुना प्राधिकरण भूमि अधिग्रहण के सापेक्ष दिए जाने वाले मुआवजे की तरह बढ़ाएगा। दरअसल, पिछले दिनों जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर मुआवजा दरें बढ़ाने की मांग की है। इस पर मुख्यमंत्री ने गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन और यमुना प्राधिकरण से रिपोर्ट मांगी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.