एशिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे का भूमि पूजन इन 2 वजहों से अटका, जानिए अब पीएम कब करेंगे शिलान्यास

Jewar Airport : एशिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे का भूमि पूजन इन 2 वजहों से अटका, जानिए अब पीएम कब करेंगे शिलान्यास

एशिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे का भूमि पूजन इन 2 वजहों से अटका, जानिए अब पीएम कब करेंगे शिलान्यास

Tricity Today | Jewar Airport Update

  • - पहले अगस्त के आखिरी सप्ताह में होना था हवाई अड्डे के भूमि पूजन
  • - प्रधानमंत्री कार्यालय से शिलान्यास की तारीख तय होने का इंतजार 
  • - धीरेन्द्र सिंह ने बताया- अब जल्दी भूमि पूजन और शिलान्यास हो जाएगा
  • - पहले अफगानिस्तान संकट और फिर कल्याण सिंह का निधन बना वजह
Jewar Airport : जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का निर्माण शुरू हो गया है लेकिन अभी तक भूमि पूजन (Bhoomi Pujan) नहीं किया गया है। यह कार्य अगस्त महीने के आखिरी सप्ताह में होना था। दरअसल, दो बड़ी वजहों के कारण यह अटक गया है लेकिन कम्पनी ने काम शुरू कर दिया है। अब जानकारी मिली है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) का कार्यक्रम और तारीख तय नहीं होने की वजह से भूमि पूजन नहीं हो पाया।

जेवर से भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह (Thakur Dhirendra Singh) ने बताया कि पहले अफगानिस्तान (Afghanistan) में हुए राजनीतिक बदलाव और फिर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबू जी कल्याण सिंह (Kalyan Singh) के निधन की वजह से प्रधानमंत्री की व्यस्तता काफी बढ़ गई। इसी वजह से जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के भूमि पूजन को लेकर पीएमओ (PMO) से समय नहीं मिल पाया है। अब उम्मीद है कि सितंबर में पीएमओ से समय मिल जाएगा और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भूमि पूजन हो जाएगा।



एयरपोर्ट का काम शुरू, भूमि पूजन का इंतजार
जेवर से विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने ट्राईसिटी टुडे को बताया की जेवर एयरपोर्ट के भूमि पूजन को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। दूसरी ओर प्रोजेक्ट से जूड़ी सभी मंजूरियां और एनओसी भी मिल चुकी हैं। अब राज्य सरकार को केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दफ्तर से कार्यक्रम मिलने का इन्तजात है। दरअसल, यह भातर ही नहीं एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के भूमि पूजन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को करना है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रहेंगे। अगस्त के आखिरी सप्ताह में एयरपोर्ट का भूमि पूजन प्रधानमंत्री की व्यस्तताओं की वजह से टल गया है। जल्द ही उनके कार्यक्रम की तारीख मिल जाएगी। मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के कार्यालय तारीख तय कर रहे हैं। तारीख तय होते ही भूमि पूजन होगा।

सीएम योगी प्रोजेक्ट की समीक्षा करने आएंगे
धीरेंद्र सिंह ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने से हजारों युवाओं को रोजगार मिलेंगे। क्षेत्र की बेरोजगारी दूर होगी। कई पीढ़ियों का भविष्य सुधर जाएगा। क्षेत्र विकास के पथ पर चल पड़ेगा। जैसे ही प्रधानमंत्री का कार्यक्रम मिलेगा तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जेवर एयरपोर्ट के कार्यों की समीक्षा करने आएंगे। इसी दौरान सीएम नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण क्षेत्रों में कई परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे।



सारी तैयारियां पूरी, युद्धस्तर पर काम जारी
जेवर एयरपोर्ट 6 गांवों की जमीन पर बन रहा है। इनमें रनहेरा गांव भी शामिल है। गांव के पास नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भूमि पूजन स्थल चिन्हित किया गया है। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के अफसरों का कहना है कि भूमि पूजन की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। बस प्रधानमंत्री के आगमन का इंतजार है। दूसरी ओर स्विस कम्पनी ने जमीन के समतलीकरण का कार्य शुरू कर दिया है। सबसे पहले एयरपोर्ट का रनवे बनाने के लिए जमीन के समतलीकरण का कार्य शुरू किया गया है। विकासकर्ता कंपनी ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने अपना ऑफिस तैयार करके कार्य शुरू कर दिया है।

सुरक्षा इंतजाम को लेकर कमिश्नर से बैठक
सोमवार को एयरपोर्ट के सीईओ क्रिस्टोफ और गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह से मुलाकात की। दोनों और के शीर्ष अधिकारियों के बीच लंबी बैठक हुई। इस दौरान निर्माण कार्यों की सुरक्षा और भविष्य की सुरक्षा योजनाओं पर लंबा विचार-विमर्श किया गया है। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि कंपनी की ओर से दिए गए सुझावों पर काम किया जाएगा। उनकी जरूरतों को पूरा किया जाएगा। एयरपोर्ट और उसके आसपास के इलाकों में 4 पुलिस स्टेशन बनाने के लिए पहले से ही उत्तर प्रदेश सरकार मंजूरी दे चुकी है। इनमें एक महिला थाना भी शामिल है। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.