जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन अगस्त में होगा, मोदी होंगे चीफ गेस्ट और योगी होंगे होस्ट

सबसे बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन अगस्त में होगा, मोदी होंगे चीफ गेस्ट और योगी होंगे होस्ट

जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन अगस्त में होगा, मोदी होंगे चीफ गेस्ट और योगी होंगे होस्ट

Tricity Today | मोदी होंगे चीफ गेस्ट और योगी होंगे होस्ट

जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन अगस्त में होगा, मोदी होंगे चीफ गेस्ट और योगी होंगे होस्ट Jewar Airport News : जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar Airport) बनाने का करीब 25 साल लम्बा इन्तजार अब खत्म होने वाला है। दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत का ग्रोथ इंजन बनने वाले जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण अगस्त में शुरू हो जाएगा। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एयरपोर्ट का शिलान्यास करने जेवर आएंगे। प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) इस कार्क्रम के चीफ गेस्ट होंगे और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) होस्ट होंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार, यमुना अथॉरिटी और गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गए हैं। इसी सिलसिले में बुधवार की सुबह जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने एयरपोर्ट साइट का दौरा किया। विधायक ने किसानों से बातचीत की। गांवों से टाउनशिप में हो रहे पुनर्स्थापन के बारे में जानकारी ली। धीरेन्द्र सिंह ने कहा, पूरी प्रक्रिया पर खुद निगरानी रख रहे हैं। पुनर्स्थापन निगरानी समिति के सदस्यों, यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और जिलाधिकारी के साथ बैठक कर रहे हैं। धीरेन्द्र सिंह ने बताया कि अगस्त में जेवर एयरपोर्ट के लिए भूमि पूजन किया जाएगा। इसके साथ ही इस परियोजना का निर्माण शुरू हो जाएगा।



बुधवार की दोपहर में मेरठ के मंडल आयुक्त सुरेंद्र सिंह ने पहले जेवर एयरपोर्ट की साइट का दौरा किया। किसानों से मुलाकात की। टाउनशिप का मौके पर जाकर जायजा लिया। जेवर का दौरा करने के बाद मंडलायुक्त ने यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के बोर्ड रूम में सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह और डीएम सुहास एलवाई समेत तमाम जिम्मेदार अफसरों के साथ बैठक की बैठक की।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जेवर क्षेत्र के रोही, नगला छीतर, नगला शरीफ खान, दयानतपुर खेड़ा, किशोरपुर और नंगला गणेशी गांवों की 1,350 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है। इन गांवों के किसानों को 48 हेक्टेयर क्षेत्रफल की टाउनशिप में शिफ्ट किया जा रहा है।

आपको बता दें कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 3,725 करोड रुपए के लोन की मंजूरी दे दी है। परियोजना पर काम कर रही कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से यह पैसा मांगा था। कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने कहा, हमें हवाई अड्डे का विकास करने के लिए देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी करके बेहद खुशी हो रही है। बैंक ने कर्ज 20 वर्षों की डोर-टू-डोर अवधि पर उपलब्ध कराया है। हम जेवर में विश्वस्तरीय हवाई अड्डा विकसित करेंगे।

 

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.