मुख्यमंत्री योगी बोले- ‘सिविल एविएशन के क्षेत्र में ऊंची उड़ान भरेगा यूपी’

Noida International Airport : मुख्यमंत्री योगी बोले- ‘सिविल एविएशन के क्षेत्र में ऊंची उड़ान भरेगा यूपी’

मुख्यमंत्री योगी बोले- ‘सिविल एविएशन के क्षेत्र में ऊंची उड़ान भरेगा यूपी’

Tricity Today | Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जेवर एयरपोर्ट के विकास को राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना बताया। उन्होंने कहा कि जेवर एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश की दशा-दिशा बदल देगा। साथ ही गौतमबुद्ध नगर की आर्थिक समृद्धि को नए आयाम देगा। इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी यूपी की धमक दिखाई देगी। अब दुनिया के हर देश से उत्तर प्रदेश सीधे कनेक्ट होगा। पर्यटन के लिहाज से यह अतुलनीय कदम है। उन्होंने कोरोना महामारी के बावजूद एयरपोर्ट के निर्माण से जुड़ी प्रक्रिया के पूरे होने पर प्रसन्नता जताई।

कोरोना महामारी भी न रोक सकी राह
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 की विभीषिका के बावजूद अब तक जिस तेजी, पारदर्शिता और इच्छाशक्ति से जेवर एयरपोर्ट का काम हुआ है, उसने प्रदेश में कार्य पूरा कराने की क्षमता को प्रदर्शित किया है। राज्य सरकार ने इस एयरपोर्ट में हवाई पट्टियों की संख्या दो से बढ़ाकर छह करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री ने जेवर एयरपोर्ट के लिए चयनित विकासकर्ता कंपनी ज़्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी की भी सराहना की। योगी ने उनके प्रतिनिधियों को भरोसा दिलाया कि सरकार की तरफ से उन्हें हर संभव मदद मिलेगी।

तीस वर्ष से लंबित था प्रोजेक्ट
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर के विकास के लिए चयनित कंपनी ज़्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी द्वारा गठित यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के बीच स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर कार्यक्रम के मौके पर परियोजना की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कहा, ‘यह प्रोजेक्ट पिछले तीस वर्ष से लंबित था। मार्च, 2017 में हमारी सरकार बनते ही हमने तय किया कि प्रदेश के विकास के लिए अहम इस प्रोजेक्ट पर तुरंत काम शुरू किया जाएगा। भाजपा की राज्य सरकार जेवर एयरपोर्ट के महत्व को समझती है। जल्दी ही इसके निर्माण का कार्य आरम्भ हो जाएगा। 

2017 तक यूपी में सिर्फ दो एयरपोर्ट थे
वर्ष 2017 में यूपी में सिर्फ दो हवाई अड्डों (लखनऊ और वाराणसी) से ही उड़ानें होती थीं। महज तीन वर्ष में गोरखपुर, हिंडन, आगरा, प्रयागराज और अब बरेली सहित पांच अन्य एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू हो गई हैं। यही नहीं, देश के सबसे बड़े प्रदेश में मात्र दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट थे। लेकिन कुशीनगर और अयोध्या के हवाईअड्डों के निर्माण के बाद बहुत जल्द यहां पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होंगे। सीएम ने कहा कि विकास को रफ्तार देने के लिए अच्छी कनेक्टिविटी बेहद जरूरी है। प्रदेश में 21 एयरपोर्ट और 7 हवाई पट्टियों को चालू करने की प्रक्रिया चल रही है। इन सबके बाद सिविल एविएशन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश ऊंची उड़ान भरेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.