पॉड टैक्सी संचालन को लेकर बोर्ड बैठक में बनी सहमति, विस्थापित परिवारों का भी रखा गया ख्याल, पढ़ें खबर

यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटीः पॉड टैक्सी संचालन को लेकर बोर्ड बैठक में बनी सहमति, विस्थापित परिवारों का भी रखा गया ख्याल, पढ़ें खबर

पॉड टैक्सी संचालन को लेकर बोर्ड बैठक में बनी सहमति, विस्थापित परिवारों का भी रखा गया ख्याल, पढ़ें खबर

Google Image | प्रतीकात्मक तस्वीर

यमुना प्राधिकरण बोर्ड ने जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच पीआरटी (पर्सनलाइज्ड रैपिड ट्रांजिट) चलाने के लिए तैयार हो गया है। बोर्ड बैठक में चेयरमैन ने इस परियोजना का प्रेजेंटेशन देखा। इसके अलावा राया हेरिटेज सिटी और लॉजिस्टिक हब परियोजना का प्रेजेंटेशन देखा। 

जेवर एयरपोर्ट और फ़िल्म सिटी के बीच मल्टीनेशनल कंपनियों के दफ्तर और कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनेंगे। एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच 5.5 किमी में पर्यटन केंद्र विकसित होगा। इसे देखते हुए फिल्म सिटी से एयरपोर्ट तक पीआरटी (पॉड टैक्सी) चलाने की योजना बनाई गई। बैठक में चेयरमैन अरविंद कुमार ने इस परियोजना का प्रस्तुतिकरण देखा। इसके अलावा बोर्ड ने फिल्म सिटी की ड्राफ्ट फिजिबिलिटी रिपोर्ट को भी मंजूरी दे दी। हेरिटेज सिटी परियोजना का प्रेजेंटेशन देखा। कंपनी 12 जुलाई तक फाइनल रिपोर्ट दे देगी।

पढ़ें बोर्ड बैठक में पास हुए कुछ अन्य महत्वपूर्ण फैसले - 
  1. -यमुना प्राधिकरण बोर्ड ने कायाकल्प योजना के तहत 98 प्राथमिक विद्यालयों और 40 जूनियर हाईस्कूल की दशा सुधारने का संकल्प लिया है। इसके लिए 6.23 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया है।
  2. -बोर्ड ने उत्तर प्रदेश डाटा सेंटर नीति 2021 को अपना  लिया है। अब यहां भी डाटा सेंटर से जुड़ी इकाइयों को जमीन आवंटित हो सकेंगी।
  3. -प्राधिकरण ने यमुना एक्सप्रेसवे पर छह वाहन उपलब्ध कराने को मंजूरी दी है। यीडा सिटी में हर घर तक पीएनजी पहुंचाने का भी प्रस्ताव पास हुआ है।
दो हजार परिवार विस्थापित
जेवर एयरपोर्ट को गति देने के लिए यमुना प्राधिकरण इस साल 535 करोड़ रुपये खर्च करेगा। ये पैसा किसानों के पुनर्वास व विस्थापन पर खर्च होगी। जेवर बांगर में अब तक 2000 परिवार जा चुके हैं। सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि  करीब 1000 परिवार बचे हैं।  इनको जुलाई अंत तक विस्थापित कर दिया जाएगा। चेयरमैन अरविंद कुमार ने बोर्ड बैठक के दौरान इन विकास कार्यों की समीक्षा भी की। उन्होंने सेक्टर 22डी और सेक्टर 32 का निरीक्षण भी किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.