7 दिनों में शुरू हो जाएगा जेवर एयरपोर्ट का निर्माण, सभी एजेंसियों ने लगाई मुहर

BIG BREAKING : 7 दिनों में शुरू हो जाएगा जेवर एयरपोर्ट का निर्माण, सभी एजेंसियों ने लगाई मुहर

7 दिनों में शुरू हो जाएगा जेवर एयरपोर्ट का निर्माण, सभी एजेंसियों ने लगाई मुहर

Tricity Today | जेवर एयरपोर्ट से जुड़ी बड़ी खबर

  • - नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के मास्टर प्लान पर सभी एजेंसियों ने लगाई मुहर
  • - वाईआईएपीएल को व्यावसायिक गतिविधियों के लिए अलग से नक्शा पास कराना होगा
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर की सारी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। नियाल के बाद यमुना प्राधिकरण ने भी मास्टर प्लान को पास कर दिया। कंपनी को व्यावसायिक गतिविधियों के लिए अलग से नक्शा पास कराना होगा। विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) अब एयरपोर्ट का निर्माण कार्य एक हफ्ते में शुरू कर देगी। सबसे पहले चारदीवारी, वाईआईएपीएल का दफ्तर और एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) की बिल्डिंग बनाई जाएगी। निर्माण के लिए विकासकर्ता कंपनी एक-दो दिन में एजेंसी फाइनल कर लेगी।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के पहले चरण का मास्टर प्लान यमुना प्राधिकरण ने पास कर दिया है। अब सभी एजेंसियों ने पास कर दिया है। एयरपोर्ट का मास्टर प्लान नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) बोर्ड में ले जाने से पहले इसे मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (मोका), एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने पास भेजा था। इन एजेंसियों ने मास्टर प्लान में कुछ सुझाव दिए थेद्ध इन सुझावों को सम्मिलित करते हुए फिर इन एजेंसियों को मास्टर प्लान भेजा गया था। जब इन एजेंसियों की हरी झंडी दे दी तब 13 अगस्त को इस मास्टर प्लान को नियाल के बोर्ड में रखा गया। बोर्ड ने इस मास्टर प्लान पर अपनी सहमति दे दी। साथ ही यह भी कहा कि इसे यमुना प्राधिकरण अपने बोर्ड में पास कराए।

नियाल बोर्ड ने 13 को लगाई थी मुहर
यमुना प्राधिकरण ने अपने बोर्ड (परिचालन बैठक) में इस मास्टर प्लान को प्रस्तुत किया। बोर्ड ने इसे मंजूर कर दिया। बोर्ड ने देखा कि उनके अधिसूचित क्षेत्र में जहां पर नागरिक उड‘डयन के लिए जगह थी, वहां पर यह साइट है। इसके अलावा बिल्डिंग बाइलाज के मुताबिक, यह मास्टर प्लान है। ग्राउंड कवरेज और एफएआर भी नियमों के मुताबिक है। इसके बाद मास्टर प्लान पास करते हुए विकासकर्ता कंपनी वाईआईएपीएल को भेज दिया है। विकासकर्ता कंपनी से 90 दिन में अपना वर्क प्लान (कार्ययोजना) जमा करने के लिए कहा गया है। उम्मीद है कि लिए कंपनी 15 दिन के अंदर अपना अपनी कार्य योजना नियाल को सौंप देगी।
 
व्यावसायिक गतिविधियों के लिए अलग से नक्शा पास कराना होगा
जेवर एयरपोर्ट का मास्टर प्लान पास करते समय यमुना प्राधिकरण ने कहा है कि विकासकर्ता कंपनी को व्यावसायिक गतिविधियों के लिए अलग से नक्शा पास कराना होगा। अगर कंपनी वहां पर होटल,  व्यवसायिक कांप्लेक्स आदि का निर्माण करती है तो उसके लिए अलग से नक्शा पास कराना होगा। उस दौरान उसका एफएआर, ग्राउंड कवरेज आदि तय कर दिया जाएगा।

एक-दो दिन में तय हो जाएगी निर्माण एजेंसी
विकासकर्ता कंपनी वाईआईएपीएल एयरपोर्ट के निर्माण के लिए एजेंसी का चयन कर रही है। यह प्रक्रिया अंतिम चरण में है। कंपनी का प्रयास है कि अगले एक हफ्ते में निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाए। सबसे पहले एयरपोर्ट की चारदीवारी, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड का दफ्तर और एटीसी बिल्डिंग बनाई जाएगी। एयरपोर्ट चारदीवारी करीब 170 किलोमीटर लंबी है।

शिलान्यास की तिथि अभी तय नहीं
जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास की तिथि अभी तय नहीं है। अब शिलान्यास से पहले काम शुरू हो जाएगा। इसके आधारशिला की तारीख बाद में तय की जाएगी। शिलान्यास की तिथि सरकार स्तर पर तय होनी है। अभी इसको लेकर कोई हलचल नहीं है। उम्मीद है कि जल्द ही इसकी तिथि तय हो जाएगी।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि यमुना प्राधिकरण ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मास्टर प्लान पास कर दिया है। अब विकासकर्ता कंपनी को कार्ययोजना प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.