दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो और जेवर एयरपोर्ट मेट्रो को ग्रेटर नोएडा में जोड़ा जाएगा, डीएमआरसी को सौंपी गई जिम्मेदारी

BIG BREAKING : दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो और जेवर एयरपोर्ट मेट्रो को ग्रेटर नोएडा में जोड़ा जाएगा, डीएमआरसी को सौंपी गई जिम्मेदारी

दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो और जेवर एयरपोर्ट मेट्रो को ग्रेटर नोएडा में जोड़ा जाएगा, डीएमआरसी को सौंपी गई जिम्मेदारी

Tricity Today | दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो और जेवर एयरपोर्ट मेट्रो को ग्रेटर नोएडा में जोड़ा जाएगा

दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो और जेवर एयरपोर्ट मेट्रो को ग्रेटर नोएडा में जोड़ा जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर काम करने की जिम्मेदारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) को सौंपी गई है। डीएमआरसी फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करके यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) को सौंपेगा। इसके लिए विकास प्राधिकरण करीब 5 करोड़ रुपये का भुगतान डीएमआरसी को करेगा

पहले जेवर तक सामान्य मेट्रो चलाने की योजना थी
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) के साथ ग्रेटर नोएडा से नई दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन तक फिजबिलिटी रिपोर्ट भी बनाएगा। दोनों प्रोजेक्ट की रिपोर्ट में क्या-क्या काम करेंगे, इसके लिए डीएमआरसी ने यमुना प्राधिकरण को टर्म ऑफ रेफरेंस (टीओआर) सौंप दिया है। डीएमआरसी ने बताया है कि डीपीआर 9 महीने में और फिजबिलिटी रिपोर्ट छह महीने में तैयार हो जाएंगी। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-2 से जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो चलाई जानी है। इसके लिए पहले सामान्य मेट्रो चलाने की योजना थी। इसकी डीपीआर बन गई थी। लेकिन, एयरपोर्ट के चलते यहां एक्सप्रेस मेट्रो चलाई जाएगी। इसके लिए डीएमआरसी से डीपीआर बनवाने का फैसला लिया गया।

ग्रेटर नोएडा और जेवर के बीच 120 की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो
डीएमआरसी ने अपनी सहमति दे दी थी। कोरोना महामारी के चलते इसमें देरी हुई है। अब कोरोना महामारी कम हुई तो डीएमआरसी ने यमुना प्राधिकरण को टीओआर दे दिया है। टीओआर के मुताबिक, नॉलेज पार्क दो मेट्रो स्टेशन से नोएडा एयरपोर्ट तक 35.6 किमी लंबे मेट्रो कॉरिडोर की डीपीआर तैयार की जाएगी। इसमें मेट्रो स्टेशन की संख्या कम से कम रखी जाएगी। इस रूट पर 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से मेट्रो दौड़ाने के लिए स्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा। इसके अलावा डीपीआर में मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट, यात्री, डिपो, स्टेशन की लोकेशन आदि की जानकारी होगी। डीएमआरसी ने बताया है कि डीपीआर 9 महीने में बनकर तैयार हो जाएगी। 

दिल्ली से नॉलेज पार्क तक 38 किमी एक्सप्रेस मेट्रो आएगी
डीएमआरसी अब नई दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर को आपस में मेट्रो से जोड़ने के लिए संभावनाएं तलाश की जाएगी। इसकी फिजबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। डीएमआरसी ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-2 मेट्रो स्टेशन से नई दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस को लिंक करने के लिए फिजबिलिटी रिपोर्ट तैयार करेगी। यह कॉरिडोर करीब 38 किलोमीटर लंबा होगा। इस रूट पर स्टेशन, यात्री, एलिवेटेड एवं भूमिगत कॉरिडोर की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। भविष्य में इस रूट को बनाया जाएगा। यह रिपोर्ट छह महीने में तैयार हो जाएगी। डीएमआरसी दोनों रिपोर्ट तैयार करने के लिए करीब 6 करोड़ रुपये लेगा।

टीओआर में बताया गया है कि अगर रिपोर्ट तैयार करने में ट्रैक की लंबाई बढ़ती है तो डीएमआरसी प्रति किलोमीटर 6 से 10 लाख रुपये अतिरिक्त शुल्क लेगा। इसकी जानकारी यमुना प्राधिकरण को दे दी गई है। यमुना प्राधिकरण अब जल्द ही डीएमआरसी के अफसरों के साथ बैठक करेगा। इसमें आगे की रणनीति पर फैसला लिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.