मण्डलायुक्त सुरेंद्र सिंह जेवर पहुंचे, एयरपोर्ट की साइट का दौरा किया, अब जमीन देने वाले किसानों से मिलेंगे

BREAKING : मण्डलायुक्त सुरेंद्र सिंह जेवर पहुंचे, एयरपोर्ट की साइट का दौरा किया, अब जमीन देने वाले किसानों से मिलेंगे

मण्डलायुक्त सुरेंद्र सिंह जेवर पहुंचे, एयरपोर्ट की साइट का दौरा किया, अब जमीन देने वाले किसानों से मिलेंगे

Tricity Today | मण्डलायुक्त सुरेंद्र सिंह जेवर पहुंचे

Jewar Airport News : मेरठ के मंडल आयुक्त सुरेंद्र सिंह आज गौतमबुद्ध नगर में हैं। कमिश्नर ने पहले जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) की साइट का दौरा किया है। एयरपोर्ट के लिए जमीन देने वाले किसानों से मुलाकात करेंगे। 6 गांवों के किसानों को बसाने के लिए जेवर कस्बे के पास इंटीग्रेटेड टाउनशिप बसाई जा रही है। टाउनशिप के विकास योजनाओं का भी मौके पर जाकर सुरेंद्र सिंह जायजा ले रहे हैं। उनके साथ एयरपोर्ट परियोजना निगरानी समिति के सदस्य मोज़ज़्म खान हैं।

मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह दोपहर करीब 2 बजे ग्रेटर नोएडा पहुंचे। यहां से सीईओ अरुणवीर सिंह और डीएम सुहास एलवाई के साथ जेवर के लिए निकले। वह करीब 3:00 बजे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की साइट पर गए। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की साइट का दौरा किया। एयरपोर्ट के लिए रोही, नगला छीतर, नगला शरीफ खान, दयानतपुर खेड़ा, किशोरपुर और नंगला गणेशी गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया गया है। इन गांवों के किसानों को इंटीग्रेटेड टाउनशिप में शिफ्ट किया जा रहा है। सुरेंद्र सिंह ने टाउनशिप का दौरा किया है।



शाम 5 बजे यमुना प्राधिकरण के बोर्ड रूम में अफसरों के साथ बैठक होगी
जेवर का दौरा करने के बाद मंडलायुक्त, सीईओ और डीएम के साथ ग्रेटर नोएडा वापस आएंगे। यहां यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के बोर्ड रूम में शाम 5:00 बजे एयरपोर्ट परियोजना पर विचार-विमर्श और समीक्षा करेंगे। शाम करीब 6:00 बजे मंडल आयुक्त मेरठ के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

सुबह विधायक धीरेंद्र सिंह ने किया एयरपोर्ट साइट का दौरा
मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह के आने से पहले बुधवार की सुबह जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने भी एयरपोर्ट साइट का दौरा किया। विधायक ने किसानों से बातचीत की। गांवों से टाउनशिप में हो रहे पुनर्स्थापन के बारे में जानकारी ली। विधायक ने किसानों से पूछा कि कोई परेशानी तो नहीं है। किसानों ने व्यवस्था पर संतुष्टि जाहिर की है। विधायक ने कहा, "वह पूरी प्रक्रिया पर खुद निगरानी रख रहे हैं। इसके अलावा पुनर्स्थापन निगरानी समिति के सदस्यों के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं। जेवर एयरपोर्ट परियोजना को लेकर नियमित रूप से यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और जिलाधिकारी के साथ भी बैठकें हो रही हैं।"



आपको बता दें कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहीत की गई जमीन से किसानों को पुनर्स्थापित करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है। किसानों ने इंटीग्रेटेड टाउनशिप में अपने घरों का निर्माण करना शुरू कर दिया है। नगला गणेशी गांव की जमीन पर यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने कब्जा लेकर एयरपोर्ट का विकास करने वाली कंपनी को जमीन सौंप दी है। बाकी गांव की जमीन भी अगले एक सप्ताह में कंपनी को सौंप दी जाएगी। उम्मीद है कि अगले 2 सप्ताह के भीतर जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास हो जाएगा।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दी 3725 करोड रुपए की मंजूरी
आपको बता दें कि जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of Iindia) ने 3725 करोड रुपए की मंजूरी दे दी है। परियोजना पर काम कर रही कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAL) में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से यह पैसा मांगा था। अब बहुत जल्द जेवर एयरपोर्ट का निर्माण शुरू हो जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले 10 से 15 दिनों में शिलान्यास करवा दिया जाएगा।

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (Yamuna International Airport Private Limited) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री क्रिस्टोफ श्नेलमैन (CEO Christoph Schnellmann) ने कहा, “हमें नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास के लिए देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी करके बेहद खुशी हो रही है। बैंक ने 3725 करोड़ का संपूर्ण कर्ज 20 वर्षों की डोर-टू-डोर अवधि पर उपलब्ध कराया है। हम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को विश्वस्तरीय हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने के लिए एसबीआई के साथ मिलकर काम करने को लेकर उत्साहित हैं। यह परियोजना न केवल भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी, बल्कि उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।"



ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी
ज्यूरिख एजी दुनिया की सबसे भरोसेमंद एयरपोर्ट निर्माता कंपनियों में से एक है। कंपनी में 1,500 से अधिक कर्मचारी कार्य करते हैं। ज्यूरिख हवाई अड्डा दुनिया के लिए स्विट्जरलैंड का प्रवेश द्वार है। 2019 में 31 मिलियन से अधिक लोगों ने ज्यूरिख हवाई अड्डे से यात्रा की। इससे यह क्षेत्र का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र बन गया। करीब 27,000 लोगों को रोजगार देने वाली लगभग 280 कंपनियों के साथ ज्यूरिख हवाई अड्डा इस क्षेत्र के लिए एक प्रमुख आर्थिक केंद्र है।

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड
YIAPL ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी की 100% सहायक कंपनी है। इसे ग्रीनफील्ड नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को विकसित करने के लिए सहायक के तौर पर गठित किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (NIA) को विकसित करने के लिए यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) के साथ रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी उत्तर प्रदेश सरकार, न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण और यमुना प्राधिकरण के साथ मिलकर सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजना को लागू करने के लिए जिम्मेदार है।

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) दुनिया का चौथा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाया जाएगा। अभी तक नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 5,000 हेक्टेयर में बनाया जाना था। इसका क्षेत्रफल बढ़ाकर 5,845 हेक्टेयर कर दिया गया है। अब मेंटेनेंस रिपेयर एंड ओवरहालिंग हब (MRO Hub) भी एयरपोर्ट परिसर में ही विकसित किया जाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने सेक्टर-30 और सेक्टर-31 की 845 हेक्टेयर जमीन भी एयरपोर्ट में समाहित कर दी है। यह बदलाव प्राधिकरण के मास्टर प्लान 2041 में भी किया जा रहा है। इन दोनों सेक्टरों की जमीन पर एमआरओ हब का विकास किया जाना है। इसके साथ ही अब नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का क्षेत्रफल बढ़कर 5,845 हेक्टेयर हो गया है। इसके साथ ही यह दुनिया में पांचवें की बजाय चौथा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.