विस्थापित परिवारों से मिलने पहुंचे डीएम सुहास एलवाई, दिए अहम आदेश

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट : विस्थापित परिवारों से मिलने पहुंचे डीएम सुहास एलवाई, दिए अहम आदेश

विस्थापित परिवारों से मिलने पहुंचे डीएम सुहास एलवाई, दिए अहम आदेश

Tricity Today | विस्थापित परिवारों से मिलने पहुंचे डीएम सुहास एलवाई

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) को लेकर गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन में हलचल तेज हो गई है। प्रशासन 15 अगस्त के आसपास इसका शिलान्यास कराने की तैयारी में जुटा है। विगत दिनों ही मंडलायुक्त ने जेवर एयरपोर्ट (Jewar Greenfield Airport) साइट का दौरा किया था। उनके बाद आज गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई (DM Suhas LY IAS) ने जमीनी हकीकत का जायजा लेने के लिए जेवर ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट की साइट का दौरा किया। बताते चलें कि इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का संशोधित मास्टर प्लान संबंधित एजेंसियों के पास स्वीकृति के लिए भेजा गया है। 

गांवों के दौरे पर निकले डीएम
इस बीच पहले चरण के लिए गांवों के निवासियों को जेवर बांगर में विस्थापित किया जा रहा है। विस्थापन को लेकर जिला प्रशासन ने कई टीमों का गठन किया है। डीएम सुहास एलवाई स्वयं नियमित अंतराल पर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की साइट और प्रभावित गांवों का दौरा कर रहे हैं। मंगलवार को जमीनी हकीकत जानने वह विस्थापित हो रहे गांवों में पहुंचे। उन्होंने विस्थापित परिवारों की समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से इन ग्रामीण क्षेत्रों का मुआयना किया। उन्होंने विस्थापन प्रक्रिया को शीघ्रता के साथ पूर्ण करने के संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

प्राथमिकता से समस्याओं का निस्तारण कराने का आदेश
मौके पर जिलाधिकारी ने प्रभावित परिवारों की समस्याओं को भी सुना। उन्होंने विस्थापित होने वाले परिवारों के सामने आने वाली समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराने का आश्वासन दिया। इस संबंध में संबंधित विभाग के अफसरों को आदेश दिया। उन्होंने कहा कि जहां पर प्रभावित परिवारों को बसाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है, वहां पर भी प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। ताकि विस्थापित किसान परिवारों को किसी प्रकार की समस्या एवं कठिनाई का सामना न करना पड़े। जिलाधिकारी के दौरे के दौरान प्रशासनिक एवं पुलिस के अधिकारी भी साथ रहे।

कैबिनेट ने दी थी बड़ी सौगात
उत्तर प्रदेश कैबिनेट (Uttar Pradesh Cabinate) की पिछले हफ्ते हुई अहम बैठक में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) को लेकर बड़ा फैसला हुआ। मंत्रिमंडल ने गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddh Nagar) के जेवर में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए नागरिक उड्डयन विभाग के नाम दर्ज 1334 हेक्टेयर जमीन को ज्वाइंट वेंचर कम्पनी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) को लीज पर देने के लिए स्टाम्प एवं निबन्धन शुल्क में छूट के प्रस्ताव पर मुहर लगाई थी। 

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ को मिली जिम्मेदारी
साथ ही मंत्रिपरिषद ने इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के सम्बन्ध में समय-समय पर आवश्यकतानुसार निर्णय लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अधिकृत करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। कैबिनेट के इस फैसले से जेवर एयरपोर्ट के निर्माण कार्य में तेजी आएगी। साथ ही नागरिक उड्डयन विभाग से नियाल को जमीन ट्रांसफर करने में आने वाले करोड़ों रुपये की बचत होगी। इस एयरपोर्ट की स्थापना से आम लोगों को हवाई सेवा में सुविधा मिलेगी। इस पूरे क्षेत्र का तेजी से आर्थिक विकास सम्भव होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.