मेडिकल डिवाइस पार्क की डीपीआर इस हफ्ते केंद्र सरकार को भेजी जाएगी, नई साल से पहले होगी शुरू होगा काम

यमुना सिटी : मेडिकल डिवाइस पार्क की डीपीआर इस हफ्ते केंद्र सरकार को भेजी जाएगी, नई साल से पहले होगी शुरू होगा काम

मेडिकल डिवाइस पार्क की डीपीआर इस हफ्ते केंद्र सरकार को भेजी जाएगी, नई साल से पहले होगी शुरू होगा काम

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Yamuna City : यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-28 में विकसित होने वाले उत्तर भारत के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क में आधुनिक मेडिकल उपकरण बनाए जाएंगे। इस पार्क में विदेशी कंपनियों को भी उपकरण बनाने का मौका मिलेगा। यहां आने वाली कंपनियों को तमाम तरह की छूट मिलेगी। इस महीने के अंत तक इस योजना को लांच करने की तैयारी चल रही है। 

10 दिसंबर से पहले भेजी जाएगी रिपोर्ट
केंद्र सरकार ने 4 राज्यों का मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने के लिए चयन किया है। इसमें उत्तर प्रदेश भी शामिल है। उत्तर प्रदेश सरकार ने यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में मेडिकल डिवाइस पार्क विकसित करने की तैयारी पूरी कर ली है। यमुना प्राधिकरण सेक्टर-28 में 350 एकड़ में यह पार्क विकसित करेगा। 10 दिसंबर से पहले केंद्र सरकार को इस मेडिकल डिवाइस पार्क की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेजी जाएगी। इसकी रिपोर्ट पहले भी भेजी गई थी लेकिन केंद्र ने संशोधन बताए थे। इन संशोधनों के साथ ही डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेजी जाएगी। 

आधुनिकीकरण से होगा भरपूर
पिछले दिनों यमुना प्राधिकरण ने मेडिकल उपकरण बनाने वाली कंपनियों के साथ वेबीनार का आयोजन किया। इसमें देशभर की बड़ी कंपनियों ने हिस्सा लिया था। इसमें शामिल कंपनियों ने अपने-अपने सुझाव दिए। यमुना प्राधिकरण इन सुझावों को भी अपने प्लान में शामिल करेगा। बताया गया कि मेडिकल डिवाइस पार्क में आधुनिक तकनीक के मेडिकल उपकरण बनाए जाएंगे। कंपनियों ने कहा कि इस पार्क में मेडिकल क्षेत्र के आधुनिक और नई तकनीक के उपकरण बनाए जाएंगे। कंपनियों के प्रतिनिधियों ने बताया कि प्लाज्मा के काम में आने वाले नए उपकरण आ रहे हैं। इन उपकरणों को यहां बनाया जाए। इसके अलावा विभिन्न प्रकार की जांचों के लिए भी यहां पर उपकरण  बनाए जाएंगे। यही कारण है कि यमुना प्राधिकरण ने इस पार्क के लिए आईआईटी कानपुर को नॉलेज पार्टनर बनाया है। 

इन मुद्दों पर होगा खास ध्यान
यमुना प्राधिकरण ने इन कंपनियों को अपना प्रेजेंटेशन दिया। प्राधिकरण ने बताया कि वह यहां आने वाली कंपनियों को तमाम तरह की छूट देंगे। कंपनियों को बिजली, पानी, सीवर, स्टैंप ड्यूटी, जीएसटी समेत तमाम मदों में छूट दी जाएगी। यमुना प्राधिकरण इस महीने मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए भूखंडों की योजना लाने की तैयारी कर रहा है। पहले चरण में 90 एकड़ में योजना आएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.