नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीईओ से खास बातचीत, बोले- हम यहां समाज का हिस्सा बन गए हैं, जल्दी स्थानीय युवकों की भर्ती शुरू करेंगे

EXCLUSIVE : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीईओ से खास बातचीत, बोले- हम यहां समाज का हिस्सा बन गए हैं, जल्दी स्थानीय युवकों की भर्ती शुरू करेंगे

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीईओ से खास बातचीत, बोले- हम यहां समाज का हिस्सा बन गए हैं, जल्दी स्थानीय युवकों की भर्ती शुरू करेंगे

Tricity Today | Christoph Schnellmann

Greater Noida : नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (Noida International Airport) का निर्माण कर रही कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी क्रिस्टोफ श्रेलमन ने कहा, "अब हम यहां के समाज का हिस्सा बन चुके हैं। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और जेवर में काम करने में भरपूर आनंद आ रहा है। बहुत जल्दी स्थानीय युवकों को हम अपने वर्क फोर्स का हिस्सा बनाएंगे। इसके लिए स्थानीय युवाओं को उनकी योग्यता के हिसाब से काम दिया जाएगा। बहुत जल्दी रिक्रूटमेंट कैंप शुरू होंगे।" शुक्रवार की रात क्रिस्टोफ श्रेलमन रबूपुरा में आयोजित 'रामोत्सव' में शरीक हुए। इस दौरान TRICITY TODAY के संपादक पंकज पाराशर से उनकी खास बातचीत हुई। पेश हैं इस बातचीत के प्रमुख अंश।

वक्त पर निर्माण पूरा करने के लिए कटिबद्ध
क्रिस्टोफ श्रेलमन से पूछा गया कि क्या जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का निर्माण समय से पूर्व पूरा होने की कोई संभावना है? इस पर उन्होंने कहा, "हम एक शानदार, सुविधा संपन्न और अत्याधुनिक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बना रहे हैं। उसे वक्त पर पूरा करने के लिए कटिबद्ध हैं। हम इस हवाईअड्डे के निर्माण में इंटरनेशनल स्टैंडर्ड्स का पूरा ख्याल रखेंगे। यहां से हवाई यात्रा शुरू करने वाले या यहां आकर समाप्त करने वाले लोगों को भरपूर आनंद व आराम मिलेगा। हमारा उद्देश्य ना केवल वर्ष 2025 या 2030 बल्कि 2050 और 2070 तक नागरिक उड्डयन सेवाओं के लिए एक सर्वोत्तम हवाईअड्डा तैयार करना है।" उन्होंने आगे कहा, "भारत में तेजी से नागरिक उड्डयन उद्योग बढ़ रहा है और आने वाले वक्त में अपार संभावनाएं हैं। जिन पर हमारा फोकस है।"

हम स्थानीय समुदाय का हिस्सा बन चुके हैं, जिम्मेदारी निभाएंगे
क्रिस्टोफ श्रेलमन अपने परिवार के साथ दिल्ली में रह रहे हैं। उनका कार्यालय नोएडा में एक्सप्रेसवे पर है। उन्होंने कहा, "हम लोग अब स्थानीय समुदाय का हिस्सा बन चुके हैं। यहां की जरूरतें हम समझने लगे हैं। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और जेवर में काम करके भरपूर आनंद आ रहा है। एयरपोर्ट साइट पर तेजी से काम चल रहा है। काम में स्थानीय युवाओं की भागीदारी होगी। इसके लिए हम जल्दी ही स्थानीय युवकों को अपने वर्क फोर्स में शामिल करेंगे। उन्हें उनकी योग्यता के मुताबिक काम देंगे। बहुत जल्दी रिक्रूटमेंट कैम्प्स की शुरुआत हो जाएगी। हम स्थानीय जरूरतों को समझते हैं।" आपको बता दें कि जेवर के विधायक धीरेन्द्र सिंह ने इस बार चुनाव में कहा था कि उनका सपना जेवर हवाईअड्डे की बदौलत हर परिवार में कम से कम एक सदस्य को काम दिलाना है।

योगी आदित्यनाथ और धीरेंद्र सिंह के काम से बेहद प्रभावित
क्रिस्टोफ श्रेलमन ने कहा, "मैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सकारात्मक ऊर्जा और काम करने के तरीके से बेहद प्रभावित हूं। उनसे प्रत्येक बार मिलकर कुछ नया सीखने और उनके 'ब्रॉड स्पेक्ट्रम विजन' को समझने में खुशी होती है। साथ ही जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह की दूरदर्शिता का कायल हूं। उन्होंने एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए बेहद संजीदा ढंग से काम किया है। विधायक और स्थानीय किसानों का सहयोग हम लोगों को आगे बढ़ने में बड़ा मददगार साबित हो रहा है। भूमि अधिग्रहण को लेकर जैसा सुनने में आता था, वैसा कुछ देखने को नहीं मिला। यह ख़ुशी की बात है।"

यात्रियों को आसमान में लटके नहीं रहना होगा
भारत समेत दुनिया के तमाम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर एयर ट्रैफिक कंजेशन को लेकर परेशानी बढ़ रही है। खासतौर से दिल्ली में पीक आवर्स के दौरान हवाई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस मुद्दे की ओर इशारा करते हुए के क्रिस्टोफ श्रेलमन ने कहा, "नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर टेकऑफ और लैंडिंग सिस्टम बेहद स्मार्ट होगा। यहां यात्रियों को आसमान में लटके रहने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी। व्यवस्था कुछ इस तरह निर्धारित की जाएगी कि एक ही रनवे पर लैंडिंग और टेकऑफ किया जा सके। मतलब, थाईलैंड जाने वालों को बेंगलुरु से उड़ान भरने की जरूरत नहीं रह जाएगी। रात की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे।"

टाटा प्रोजेक्ट के साथ भागीदारी से बेहद खुश
क्रिस्टोफ श्रेलमन ने कहा, "भारत में टाटा का नाम प्राइड के साथ लिया जाता है। हमने नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बनाने की जिम्मेदारी टाटा प्रोजेक्ट्स को सौंपी है। उनके साथ भागीदारी करके हम बेहद खुश हैं। एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के साथ हम लोगों का मिलन सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। जिस तरह वर्क कल्चर और एथिक्स के लिए टाटा को पसंद किया जाता है, उसी तरह ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट बड़ी पहचान रखता है। नि:संदेह हम लोग मिलकर भारतीय और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आकांक्षाओं पर खरा उतरेंगे।"

ज्यूरिख के एक म्यूजियम में पहली बार देखे थे राम
क्रिस्टोफ श्रेलमन ने बताया कि कई वर्षों पहले ज्यूरिख शहर के एक म्यूजियम में प्रदर्शनी लगी थी। उस प्रदर्शनी को देखने गए थे। वहां भगवान राम और रामायण महाकाव्य से जुड़े करीब 30-35 फोटो लगाए गए थे। उन चित्रों के माध्यम से भगवान राम के जीवन और पूरी रामायण को समझाया गया था। मैंने पहली बार तब भगवान राम का नाम सुना था और रामायण के बारे में जानकारी हासिल की थी। आज पहली बार रबूपुरा में रामलीला का हिस्सा बनने का अवसर मिला है। यह मेरे लिए बेहद खुशी की बात है।" आपको बता दें कि शुक्रवार की रात क्रिस्टोफ श्रेलमन विधायक धीरेन्द्र सिंह के निमंत्रण पर रबूपुरा पहुंचे। कस्बे में पिछले 150 वर्षों से आयोजित हो रही रामलीला की दीप जलाकर शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने तीन बार 'जय श्री राम' का उद्घोष किया। इससे पहले क्रिस्टोफ श्रेलमन ने हिंदी में बातचीत करके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अभिभूत कर दिया था।

कनेक्टिविटी के मामले में बेमिसाल होगा एयरपोर्ट
क्रिस्टोफ ने कहा, "नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा कनेक्टिविटी के मामले में कमाल का होगा। यह शायद भारत का अकेला ऐसा एयरपोर्ट बनेगा, जहां कई एक्सप्रेसवे कनेक्टिविटी देंगे। साथ ही मेट्रो और रैपिड रेल जैसी यातायात सुविधाएं एयरपोर्ट परिसर में मिलेंगी। इस एयरपोर्ट के चारों ओर बेहद तेजी से आवासीय और औद्योगिक गतिविधियां रफ्तार पकड़ेंगी।" उन्होंने आगे कहा, "मुझे लगता है कि आने वाले वर्षों में जेवर का इलाका पूरे दिल्ली-एनसीआर में रहने के लिए सबसे अच्छा स्थान बन जाएगा।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.