अवसर : यमुना प्राधिकरण से अब तक प्लॉट नहीं ले पाए तो आ रहा है फिर मौका, पढ़िए खास खबर

यमुना प्राधिकरण से अब तक प्लॉट नहीं ले पाए तो आ रहा है फिर मौका, पढ़िए खास खबर

Tricity Today | Yamuna Authority

यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) के किनारे जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) बनने वाला है। जिसका निर्माण फरवरी में शुरू हो जाएगा। इस मेगा प्रोजेक्ट की वजह से पूरी दुनिया की निगाहें आजकल यहां टिकी हुई हैं। कोई यहां घर बनाकर बसने का प्लान बना रहा है तो उद्यमी और निवेशक यहां रोजगार के मौके तलाश कर रहे हैं। अगर अभी तक जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के इर्द-गिर्द प्लॉट लेने की हसरत पूरी नहीं हुई है तो एक मौका जल्दी ही आ रहा है। दरअसल, यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) इसी महीने नई इंडस्ट्रियल प्लॉट स्कीम लॉन्च करने वाला है। 

यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह ने बताया कि यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे सेक्टर-32 और सेक्टर-32डी में औद्योगिक भूखंडों की योजना जल्दी ही घोषित की जाएगी। इस स्कीम में 650 भूखंडों का आवंटन किया जाएगा। खास बात यह है कि छोटा निवेश करके अपना उद्योग शुरू करने वाले लोगों के लिए यह योजना बहुत अच्छी है। इसमें 300 वर्ग मीटर से 3000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल वाले भूखंडों का आवंटन किया जाएगा। इनकी आवंटन दरें केवल 6,670 रुपये प्रति वर्गमीटर रखी गई है। प्राधिकरण ने करीब 2 महीने पहले ऐसी ही 3 योजनाएं निकाली थीं। उस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने आवेदन किए थे। सभी को प्लॉट नहीं मिल पाए थे। 

यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह ने कहा, उन तीनों योजनाओं का परिणाम घोषित होने के बाद बड़ी संख्या में लोगों ने प्राधिकरण से संपर्क किया और एक बार फिर छोटे भूखंडों की योजना लाने की मांग की। इस मांग को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण एक बार फिर इंडस्ट्रियल प्लॉट्स की स्कीम लेकर आ रहा है। सीईओ ने कहा, जो लोग पिछली बार मौका चूक गए थे, वह अब अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।

आपको बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी ने करीब 2 महीने पहले टॉय सिटी, अपैरल पार्क और एमएसएमई श्रेणी के तहत छोटे और मध्यम श्रेणी के इंडस्ट्रियल प्लॉट्स की स्कीम लॉन्च की थी। जिसे बहुत अच्छा रुझान मिला था। तीनों योजनाओं के तहत प्राधिकरण ने करीब 4,000 भूखंडों का आवंटन किया था। प्राधिकरण जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास शुरू होने से पहले ज्यादा से ज्यादा औद्योगिक इकाइयों को यहां लेकर आना चाहता है। एक जानकारी और दे दें कि कोरोनावायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण ने अपनी जमीन के आवंटन दरें मौजूदा वित्त वर्ष के लिए नहीं बढ़ाई हैं, लेकिन एक अप्रैल से पहले विकास प्राधिकरण सभी श्रेणी की आवंटन दरें बढ़ा सकता है। ऐसे में यह अच्छा मौका है।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.