Noida International Airport में ठेका दिलाने वाला गैंग एक्टिव, इस तरह लगा रहे हैं लोगों को चूना

सावधान! Noida International Airport में ठेका दिलाने वाला गैंग एक्टिव, इस तरह लगा रहे हैं लोगों को चूना

Noida International Airport में ठेका दिलाने वाला गैंग एक्टिव, इस तरह लगा रहे हैं लोगों को चूना

Tricity Today | ठेका दिलाने के नाम पर फर्जीवाड़ा शुरू

  • ठेका दिलाने वालों के झांसे मे न आएं
  • यमुना प्राधिकरण के पास नहीं है कॉन्ट्रैक्ट देने का अधिकार
  • सीईओ ने कार्यालय में बोर्ड लगवाकर लोगों को तंग न करने को कहा
जैसे-जैसे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का निर्माण कार्य शुरू होने के करीब पहुंच रहा है, यहां ठेका दिलाने को लेकर कई गैंग सक्रिय हो गए हैं। ऐसे गिरोह के सदस्य ठेका लेने वालों को झांसा देते हैं और फिर उनसे ठगी करते हैं। यही नहीं, ठेका लेने और दिलाने वाले ठग यमुना प्राधिकरण में भी पहुंच रहे हैं। मिट्टी खुदाई के काम को लेकर सबसे ज्यादा ठेकेदार सक्रिय हैं। इनका अधिकांश वक्त यमुना प्राधिकरण में ही गुजर रहा है। ऐसे लोगों को रोकने के लिए प्राधिकरण में बोर्ड लगाए गए हैं। 

यह कंपनी संभालेगी जिम्मेदारी
कार्यालय में लगे बोर्ड में स्पष्ट शब्दों में लिखा गया है कि एयरपोर्ट में ठेका देने-दिलाने को लेकर प्राधिकरण के सीईओ या किसी दूसरे अफसर को तंग न किया जाए। बताते चलें कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बनाने का काम ज़्यूरिख़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी कंपनी को दिया गया है। कंपनी ने यहां काम करने के लिए यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड नाम से एसपीवी बनाई है। यह कंपनी एयरपोर्ट का निर्माण कार्य संभालेगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटिड (नियाल) ने इस कंपनी का चयन किया है। एयरपोर्ट से जुड़े सारे काम यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ही पूरी करेगी।

एयरपोर्ट का काम शुरू होने से पहले फर्जीवाड़े चालू
जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) प्रोजेक्ट के पहले चरण में करीब 30 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। एयरपोर्ट में ठेका लेने-दिलाने को लेकर कुछ लोग सक्रिय हो गए हैं। ये लोग ठेकेदारों को झांसे में लेकर ठगी को अंजाम दे रहे हैं। इस गैंग के मेंबर बड़े-बड़े बिल्डरों को भी अपने झांसे में ले रहे हैं। मिट्टी की खुदाई का ठेका दिलाने के नाम पर सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा चल रहा है। यमुना प्राधिकरण में भी ठेका लेने के लिए लोग पहुंचते हैं। जैसे-जैसे निर्माण कार्य शुरू होने के करीब पहुंच रहा है, ऐसे लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। इससे तंग आकर प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने कार्यालय में बोर्ड लगवा दिए। इसमें लिखा गया है कि ठेका लेने-देने को लेकर कार्यालय में संपर्क न करें।

कॉन्ट्रैक्ट दिलाने में प्राधिकरण का कोई रोल नहीं 
जेवर एयरपोर्ट के निर्माण की जिम्मेदारी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (Yamuna International Airport Private Limited) को सौंपी गई है। यही कंपनी एयरपोर्ट से जुड़े कामों के लिए ठेके का आवंटन करेगी। ठेका देने में यमुना प्राधिकरण और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (Noida International Airport Private Limited) की कोई भूमिका नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि लोग जानकारी के अभाव में यहां आ जाते हैं। जबकि किसी तरह का आंवटन विकासकर्ता कंपनी को करना है। 

ठेका दिलाने के नाम पर हो रहा है खेल
जेवर एयरपोर्ट में होने वाले कामों में सबसे ज्यादा मांग मिट्टी खुदाई को लेकर है। दरअसल जेवर एयरपोर्ट की साइट में लेवलिंग का काम होगा। जहां पर बिल्डिंगें बननी हैं, वहां मिट्टी खुदाई का काम किया जाएगा। मिट्टी खुदाई का ठेका लेने के लिए लोग लगातार दौड़भाग कर रहे हैं। ये सभी ठेका पाने के लिए हर जुगत लगा रहे हैं। कॉन्ट्रैक्ट मिलने के लालच में ऐसे लोग ठगी का शिकार भी हो रहे हैं। दिल्ली में एक बिल्डर भी इस तरह की ठगी का शिकार हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि लोग ठगों के झांसे में न आएं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.