अच्छी खबर: यमुना प्राधिकरण की इस खास योजना से क्षेत्र में बढ़ेंगी आर्थिक गतिविधियां, इन सेक्टर पर रहेगा ध्यान, जानें पूरा प्रोजेक्ट

यमुना प्राधिकरण की इस खास योजना से क्षेत्र में बढ़ेंगी आर्थिक गतिविधियां, इन सेक्टर पर रहेगा ध्यान, जानें पूरा प्रोजेक्ट

Tricity Today | यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र में खास योजना पर काम शुरू होगा

यमुना प्राधिकरण, एक्सप्रेसवे औद्योगिक क्षेत्र में नई योजना के तहत फिन सिटी (फाइनेंशियल सिटी) बसाने की प्रक्रिया पर आगे बढ़ रहा है। इसके तहत क्षेत्र में बैंकिंग, वित्तीय संस्थान तथा कॉरपोरेट ऑफिस खोलने जैसी गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। प्राधिकरण की योजना है कि आर्थिक गतिविधियों से जुड़े संस्थानों के ऑफिसों और उससे सीधे जुड़े संस्थानों को जमीन आवंटित की जाएगी। इसके लिए सेक्टर-10 में 1200 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। इस प्रयास से यीडा को आर्थिक गतिविधियों का हब बनाने में मदद मिलेगी।

पिछले कुछ सालों में यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र को लगातार आर्थिक सौगात मिली है। खास तौर पर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर के निर्माण की घोषणा के बाद से क्षेत्र में निवेश बढ़ा है। देश-विदेश की नामचीन कंपनियों ने इलाके में अपनी यूनिट स्थापित करने के लिए जमीन आवंटित कराई है। इसके अलावा फिल्म सिटी और हेरिटेज कॉरिडोर की वजह से भी यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र निवेश का प्रमुख स्थान बन गया है। यहां पर फाइनेंशियल सिटी बस जाने से इसे आर्थिक हब बनाने में मदद मिलेगी।

प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि जब यहां पर वैश्विक स्तर की गतिविधियां शुरू हो गई हैं, तो इसे आर्थिक जोन बनाया जाए। इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने कवायद शुरू कर दी है। पहले चरण में एयरपोर्ट से सटे सेक्टर-10 को फिन सिटी के लिए रिजर्व कर लिया गया है। सेक्टर-10 में सिर्फ फाइनेंस सिटी की बसेगी। प्राधिकरण के प्लानिंग विभाग ने इस संबंध में अपनी प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्लॉट के आकार, व्यवसायिक उपयोग और ग्रीन बेल्ट से जुड़े प्रावधान तय किए जा रहे हैं।

ऐसे संस्थान बढ़ाएंगे शान
प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि जेवर एयरपोर्ट बनने के बाद क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी। फाइनेंसियल सेवाओं से जुड़े संस्थान यहां बसने वाली फिन सिटी में आएंगे। यहां बैंकों के कॉरपोरेट ऑफिस, वित्तीय कार्य करने वाले संस्थान, स्टॉक मार्केट से जुड़े एनसीडीएक्स और कमोडिटी बाजार से जुड़े केंद्र खुलेंगे। इसका सीधा लाभ यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र को मिलेगा। इससे प्राधिकरण आर्थिक और कारोबारी तौर पर मजबूत होगा।

विकास को मिलेगी रफ्तार
प्राधिकरण की इस पहल से क्षेत्र में विकास को नई दिशा मिलेगी। गौतमबुद्ध नगर जिले में तीन प्राधिकरण हैं। यहां पर इंटीग्रेटेड टाउनशिप बसाई जा रही है। लॉजिस्टिक हब विकसित किया जा रहा है। जिले में एकसमान विकास को ध्यान में रखते हुए नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण को मिलाकर फाइनेंशियल हब विकसित किया जाएगा। इसको लेकर शासन स्तर पर कवायद चल रही है। जल्दी ही इस पर आखिरी फैसला लिया जाएगा।

''यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर-10 में फाइनेंशियल सिटी बसाने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए जमीन रिजर्व कर ली गई है। जल्द ही इसे अमल में लाने की प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें आर्थिक गतिविधियों से जुड़े संस्थानों को मौका दिया जाएगा।'' 
- डॉ अरुणवीर सिंह, सीईओ, यमुना प्राधिकरण

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.