शिलान्यास की तैयारी तेज, मेरठ के मण्डलायुक्त ने भूमि पूजन स्थल का दौरा किया

जेवर एयरपोर्ट: शिलान्यास की तैयारी तेज, मेरठ के मण्डलायुक्त ने भूमि पूजन स्थल का दौरा किया

शिलान्यास की तैयारी तेज, मेरठ के मण्डलायुक्त ने भूमि पूजन स्थल का दौरा किया

Tricity Today | मण्डलायुक्त ने भूमि पूजन स्थल का दौरा किया

Jewar Airport : जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के शिलान्यास को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। सोमवार को विधायक, पुलिस कमिश्नर और यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने शिलान्यास स्थल की खोज की थी। अब मंगलवार को मेरठ के मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह मौके पर दौरा करने पहुंचे हैं। मंडलायुक्त ने विधायक धीरेंद्र सिंह के साथ भूमि पूजन स्थल का जायजा लिया है। अब अगले एक या दो दिनों में लखनऊ से मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी आएंगे। इसके बाद शिलान्यास और भूमि पूजन की तारीख घोषित कर दी जाएगी।


नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण शुरू किया जाना है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संयुक्त रूप से शिलान्यास व भूमि पूजन करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय ने प्रधानमंत्री कार्यालय से शिलान्यास के लिए समय मांगा है। जिस पर पीएमओ ने 22 से 25 अगस्त का संभावित समय दिया है। इस दौरान कभी भी शिलान्यास करवाया जा सकता है। विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यमुना अथॉरिटी, जिला प्रशासन और उत्तर प्रदेश सरकार ने शिलान्यास से जुड़ी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अब केवल प्रधानमंत्री कार्यालय से तारीख मुकर्रर होना बाकी है।

दूसरी ओर एयरपोर्ट का निर्माण शुरू करने के लिए जरूरी औपचारिकताएं और अनापत्तियां कंपनी को मिल चुकी हैं। एयरपोर्ट के पहले चरण का विकास 1,334 हेक्टेयर पर किया जाएगा। यह जमीन किसानों से खाली करवा ली गई है। कंपनी के नाम लीज डीड हो गई है। यमुना प्राधिकरण ने जमीन पर कंपनी को कब्जा भी दे दिया है। एयरपोर्ट को वन एवं पर्यावरण मंत्रालय, गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, नागरिक उड्डयन निदेशालय और नागरिक उड्डयन सुरक्षा प्राधिकरण से भी मंजूरी मिल गई हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.