जेवर एयरपोर्ट के लिए नोएडा से आगरा तक होंगे खास इंतजाम, 50 करोड़ की लागत से बनेगी सड़क

Jewar Airport : जेवर एयरपोर्ट के लिए नोएडा से आगरा तक होंगे खास इंतजाम, 50 करोड़ की लागत से बनेगी सड़क

जेवर एयरपोर्ट के लिए नोएडा से आगरा तक होंगे खास इंतजाम, 50 करोड़ की लागत से बनेगी सड़क

Tricity Today | Jewar Airport News

Jewar Airport : जेवर एयरपोर्ट से जुड़ी बड़ी खबर है। जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) और यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) को जोड़ने के लिए इंटरचेंज बनाया जाएगा। इसके निर्माण पर करीब 50 करोड़ रुपये खर्च होंगे। नेशनल हाइवे अथॉरिटी (NHAI) इसका निर्माण करेगा। इसके साथ ही इंटरचेंज से एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग तक करीब 750 मीटर लंबी एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी। इसकी भी तैयारी चल रही है। जेवर ने बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और यमुना एक्सप्रेसवे को जोड़ा जाएगा। इसके लिए इंटरचेंज बनाए जाएंगे। यह इंटरचेंज 32.5 किलोमीटर (नोएडा से आगरा) बनाया जाएगा। इंटरचेंज में दो उतार और दो चढ़ाव बनाए जाएंगे।

एनएचएआई करेगा रोड़ का निर्माण
यमुना प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक इन सारे इंटरचेंज और एलीवेटेड रोड का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) से कराएगा। इसके लिए यमुना प्राधिकरण और एनएचएआई में बातचीत हो गई है। इसके निर्माण में करीब 50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इंटरचेंज का डिजाइन तैयार हो गया है। यमुना प्राधिकरण जल्द ही इसके निर्माण के लिए एनएचएआई को पत्र जारी करेगा। कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 

टर्मिनल बिल्डिंग तक एलिवेटेड रोड बनेगा
इंटरचेंज से लेकर एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग तक की दूरी 750 मीटर से अधिक है। यमुना प्राधिकरण इंटरचेंज से लेकर टर्मिनल बिल्डिंग तक एलिवेटेड रोड बनाएगा। इस रोड का एस्टीमेट तैयार किया जा रहा है। यमुना प्राधिकरण इस सड़क को भी राष्ट्रीय राजकीय राजमार्ग प्राधिकरण से ही बनवाएगा।

एशिया का सबसे बड़ा, दुनिया का चौथा एयरपोर्ट
आपको बता दें कि पांच हेक्टेयर क्षेत्रफल और आठ रनवे के साथ नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का नहीं एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा। वर्ष 2024 तक पहले चरण में दो रनवे का निर्माण हो जाएगा। इस एयरपोर्ट के सभी चार चरणों का विकास करने ऐसा करीब 30 वर्ष का वक्त लगेगा। एयरपोर्ट की डीपीआर के मुताबिक इसका पूर्ण रूप से विकास वर्ष 2050 तक किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.