जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग से जोड़ा जाएगा, सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने दी खास जानकारी

बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग से जोड़ा जाएगा, सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने दी खास जानकारी

जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग से जोड़ा जाएगा, सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने दी खास जानकारी

Tricity Today | सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह

जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग से जोड़ा जाएगा, सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने दी खास जानकारी Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) की अधिक से अधिक कनेक्टिविटी पर जोर दिया जा रहा है। एयरपोर्ट के कार्गो सेक्टर (Cargo Sector) को बढ़ावा देने के लिए इसे दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग (Delhi-Howrah Railroad) से भी जोड़ा जाएगा। चोला रेलवे स्टेशन से जेवर एयरपोर्ट तक ट्रैक बिछाया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। 

एमआरओ और कार्गो का बड़े स्तर पर होगा काम 
जेवर एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा। यहां पर एमआरओ (मेंटेनेंस, ओवरहालिंग व रिपेयरिंग) और कार्गो का भी बड़े स्तर पर काम होगा। यही कारण है कि एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इस एयरपोर्ट को सड़क मार्ग, मेट्रो और बुलेट ट्रेन आदि से जोड़ा जा रहा है। अब कार्गो सेक्टर को बढ़ाने के लिए दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग से भी जोड़ा जाएगा। जेवर एयरपोर्ट की साइट से दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग पर बना चोला रेलवे स्टेशन महज 15 किलोमीटर है। इस स्टेशन से जेवर एयरपोर्ट तक रेल लाइन बिछाई जाएगी।

सिर्फ माल ढुलाई के लिए होगा इस्तेमाल
इस लाइन का उपयोग सिर्फ माल ढुलाई के लिए किया जाएगा। यमुना प्राधिकरण यह प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजेगा। राज्य सरकार के जरिये इस प्रस्ताव की केंद्र सरकार को जाएगा ताकि इस पर काम शुरू हो सके।

डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की पहुंच में आ जाएगा
जेवर एयरपोर्ट चोला रेलवे स्टेशन से जुड़ने के साथ ही डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की पहुंच में आ जाएगा। ईस्टर्न और वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर चोला के आस-पास मिलेंगे। इससे एयरपोर्ट की पहुंच फ्रेट कॉरिडोर तक हो जाएगी। एयरपोर्ट में कार्गो सेक्टर को बढ़ाने में यह परियोजना बड़ी मददगार साबित होगी। यही कारण है कि एयरपोर्ट को दिल्ली हावड़ा रेल ट्रैक से जोड़ने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा
यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली हावड़ा रेललाइन से जोड़ने के लिए प्रस्ताव बनाया गया है। चोला रेलवे स्टेशन से एयरपोर्ट तक लाइन बिछाने की तैयारी है। इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

हर तरफ से कनेक्टिविटी होगी
जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी के तहत चारों तरफ से सड़क मार्ग से जोड़ने की पहल शुरू हो गई है। खास बात यह है कि यमुना एक्सप्रेस वे (Yamuna Expressway) को सीधे एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए जीरो पॉइंट से 32 किलोमीटर की दूरी पर एक इंटरचेंज बनेगा। इसके तैयार होने के बाद आगरा की तरफ से आने वाले लोग एयरपोर्ट जा सकेंगे। साथ ही जीरो पॉइंट से पांच किलोमीटर आगे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर इंटरचेंज बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। 

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से भी जुड़ेगा
इसी तरह दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए बल्लभगढ़ तक 6 लेन का हाईवे बनाया जाएगा। यह कुल 31 किलोमीटर लंबी सड़क होगी। इसमें 24 किलोमीटर का निर्माण हरियाणा में और 7 किलोमीटर का निर्माण गौतमबुद्ध नगर में होगा। इस लिंक रोड के भूमि अधिग्रहण के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है। जिला प्रशासन को भूमि अधिग्रहण करने को कहा है।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.