जेवर स्वास्थ्य केंद्र का हुआ कायाकल्प, एमएलए धीरेंद्र सिंह ने कहा- ‘हर ग्रामीण को मिलेगी अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधा’

अच्छी खबर: जेवर स्वास्थ्य केंद्र का हुआ कायाकल्प, एमएलए धीरेंद्र सिंह ने कहा- ‘हर ग्रामीण को मिलेगी अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधा’

जेवर स्वास्थ्य केंद्र का हुआ कायाकल्प, एमएलए धीरेंद्र सिंह ने कहा- ‘हर ग्रामीण को मिलेगी अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधा’

Tricity Today | स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे एमएलए धीरेंद्र सिंह

  • अस्पताल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हो गया है
  • यहां 10 एयर कंडीशनर और 5 वाटर कूलर लगाए गए हैं
  • विधायक ने अपनी निधि से 50 लाख रुपये की राशि इस अस्पताल को दिया
  • जेवर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को स्विट्जरलैंड, अमेरिका और ब्रिटेन से सहयोग मिला
  • एक्सरे टेक्निशियन की पोस्ट बनाई गई है, जल्द ही उसकी नियुक्ति हो जाएगी
Jewar: जेवर विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी के विधायक धीरेंद्र सिंह (MLA Dhirendra Singh) की मेहनत रंग लाई है। कस्बे में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का कायाकल्प हो गया है। महज 4 महीने पहले तक बेजान दीवारों वाला अस्पताल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हो गया है। यहां 10 एयर कंडीशनर और 5 वाटर कूलर लगाए गए हैं। लोगों को अधिकाधिक स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए एक्सरे मशीन लगाने की तैयारी हो रही है। एमएलए धीरेंद्र सिंह आज इस स्वास्थ्य केंद्र का जायजा लेने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में काफी वक्त बिताया। 

दूसरी लहर के दौरान शुरू हुई मुहिम
दरअसल कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान जब जनपद के ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा गई थीं, तब एमएलए धीरेंद्र सिंह ने जेवर सहित कई अन्य प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को अत्याधुनिक बनाने की मुहिम शुरू की थी। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मदद मांगी। उन्होंने स्वयं सीएम से भेंट कर जेवर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रस्ताव पर मंजूरी ली थी। जब दूसरी लहर चरम पर थी, तब इस स्वास्थ्य केंद्र को कोविड हॉस्पिटल के रूप में तब्दील कर संक्रमितों का इलाज शुरू किया गया था। 

विधायक निधि से 50 लाख दिए
इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मंजूरी ली गई थी। साथ ही विधायक ने अपनी निधि से 50 लाख रुपये की राशि इस अस्पताल को दिया। ताकि इस सेंटर के लिए आवश्यक उपकरणों की खरीद की जा सके। जिलाधिकारी सुहास एलवाई को तत्काल रकम ट्रांसफर करा दी गई थी। ताकि प्रक्रिया फौरी तौर पर पूरी हो सके। उन्होंने इस अस्पताल को अत्याधुनिक बनाने में लोगों से भी मदद मांगी। उसका असर दिखाई दिया था। कोरोना महामारी के दौरान जेवर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को स्विट्जरलैंड, अमेरिका और ब्रिटेन से सहयोग मिला था। दानवीरों ने अपनी स्वेच्छा से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और दूसरे उपकरण भेजे थे। 

10 एयर कंडीशनर लगाए गए
अब इस अस्पताल में अत्याधुनिक सुविधाएं मिल रही हैं। इमारतों का रंग बदल गया है। साफ-सफाई का पूरा प्रबंध है। दवाओं की उपलब्धता है। चिकित्सकों की तैनाती की गई है। यहां नियमित तौर पर इलाज और टीकाकरण जैसे अभियान संचालित हो रहे हैं। विधायक धीरेंद्र सिंह ने बताया, जेवर के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बेहतर हेल्थ फैसिलिटी मुहैया कराने के लिए इस स्वास्थ्य केंद्र का कायाकल्प कर दिया गया है। यहां 5 वाटर कूलर लगाए गए हैं, ताकि इलाज कराने आने वाले लोगों को पीने के पानी के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े। साथ ही अस्पताल में 10 एयर कंडीशनर लगाए गए हैं। 

एक्सरे मशीन लगेगी
आधुनिक चिकित्सा पद्धति में एक्सरे बुनियादी जरूरत बन गई है। ऐसे में एक एक्सरे मशीन का भी इंतजाम किया जा रहा है। इसे संचालित करने के लिए एक्सरे टेक्निशियन की पोस्ट बनाई गई है। जल्द ही उसकी नियुक्ति हो जाएगी। उसके बाद लोगों को एक्सरे के लिए भी बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें अपने करीब के अस्पताल में सारी सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने आगे कहा, मेरा लक्ष्य जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराना है। हालांकि इस अभियान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह का पूरा सहयोग मिला है। उनकी वजह से ही इन प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का कायाकल्प करने में सफलता मिली है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.