नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जमीन तैयार, कोरोना के जाने का इंतजार, इस वजह से है देरी

BIG NEWS: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जमीन तैयार, कोरोना के जाने का इंतजार, इस वजह से है देरी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जमीन तैयार, कोरोना के जाने का इंतजार, इस वजह से है देरी

Tricity Today | नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जमीन तैयार

अचानक देश में कोरोना का कहर इतना बढ़ा कि यूपी के कई महात्वाकांक्षी प्रोजेक्ट इसकी भेंट चढ़ गए। लेकिन अब धीरे-धीरे काम शुरू होने लगा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) की विकासकर्ता कंपनी को जमीन पर कब्जा देने का काम आरम्भ हो गया है। भूमि पर कब्जा मिलने के बाद कंपनी निर्माण कार्य शुरू करेगी। पहले चरण में इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के 1334 हेक्टेयर जमीन पर निर्माण कार्य आरम्भ होगा। इसके लिए सारी तैयारी कर ली गई है। जमीन पर पजेशन दिया जा रहा है। हालांकि कोरोना की वजह से प्रभावित गांवों को विस्थापित करने में देरी हो रही है।

पहले चरण का काम शुरू होगा
जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के पहले चरण के लिए यमुना सिटी के दायरे वाले 6 गांवों की जमीन का अधिग्रहण हुआ था। पहले चरण की 1334 हेक्टेयर भूमि रोही, परोही, रन्हेरा, किशोरपुर, दयानतपुर, बनबारीवास की है। पहले चरण के विकास कार्य का जिम्मा स्विस कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट लिमिटेड एजी (Zurich Airport Ltd AG) को दिया गया है। कंपनी ने जेवर एयरपोर्ट के विकास के लिए यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (Yamuna International Airport Private Limited) नाम से एसपीवी बनाई है। 

जल्दी कब्जा लेने को कहा
ज्यूरिख के प्रतिनिधि के तौर पर यह कंपनी निर्माण कार्यों की जिम्मेदारी संभालेगी। यमुना प्राधिकरण (Yamuna Expressway Authority) ने करीब तीन महीने पहले विकासकर्ता कंपनी को जमीन पर कब्जा लेने के लिए पत्र भेजा था। यमुना प्राधिकरण ने 23 अप्रैल को फिर से विकासकर्ता को पत्र भेजकर जल्द से जल्द जमीन पर पजेशन लेने के लिए कहा है। प्राधिकरण ने पत्र के साथ अधिगृहीत जमीन पर पूरा ब्यौरा भी कंपनी को दिया है। 

बैठक में भी बनी सहमति
बुधवार को नियाल व यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों की बैठक हुई। इस बैठक में भी विकासकर्ता से जमीन पर यथाशीघ्र पजेशन लेने पर सहमति बनी। अब विकासकर्ता कंपनी ने इस दिशा में कार्रवाई शुरू कर दी है। परियोजना से जुड़े अफसरों का कहना है कि कोरोना महामारी की वजह से देरी हो रही है। हालांकि परिस्थितियां सामान्य होने के बाद काम में तेजी लाई जाएगी। इस देरी को बैलेंस करने का प्रयास किया जाएगा।
p;

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.