पहले चरण के लिए कम पड़ी जमीन, अब यमुना प्राधिकरण इस गांव के किसानों से खरीदेगा

Jewar Airport : पहले चरण के लिए कम पड़ी जमीन, अब यमुना प्राधिकरण इस गांव के किसानों से खरीदेगा

पहले चरण के लिए कम पड़ी जमीन, अब यमुना प्राधिकरण इस गांव के किसानों से खरीदेगा

Tricity Today | Symbolic Photo

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के पहले चरण के लिए जमीन कम पड़ गई है। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल अथॉरिटी (Yamuna Authority) अब किसानों से फिर जमीन खरीदेगी। करीब 16 हेक्टेयर जमीन और खरीदी जाएगी। इसके लिए किसानों ने अपनी सहमति दे दी है। जल्द ही खरीद की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जमीन अधिग्रहण के लिए नए कानून के सभी लाभ किसानों को दिए जाएंगे।

जेवर एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए 1,334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी ज़्यूरिख़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी ने अपना मास्टर प्लान नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) को सौंप दिया है। मास्टर प्लान के मुताबिक अभी 16 हेक्टेयर जमीन की और जरूरत है। इसको ध्यान में रखते हुए अब 16 हेक्टेयर जमीन खरीदी जाएगी। मास्टर प्लान के मुताबिक यह जमीन कुरैब गांव के किसानों की है। यमुना प्राधिकरण ने जमीन को लेकर किसानों से वार्ता की है। किसानों ने जमीन देने की सहमति दे दी है। 

मिली जानकारी के मुताबिक यमुना प्राधिकरण जल्द ही जमीन खरीद की प्रक्रिया शुरू करेगा। जेवर एयरपोर्ट के दूसरे चरण में 1,365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इसके लिए जिला प्रशासन की जरूरी प्रक्रिया चल रही है। जिला प्रशासन ने सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट करने के लिए गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय का चयन किया है। दूसरे चरण में जिन गांव की जमीन अधिग्रहीत की जानी है, उसमें कुरैब गांव भी शामिल है। अभी जो 16 हेक्टेयर जमीन खरीदी जानी है, वह कुरैब गांव की है। यहां के किसानों को भरोसा दिया गया है कि उन्हें जमीन अधिग्रहण के नए कानून के सभी लाभ दिए जाएंगे। इसके बाद किसान जमीन देने के लिए राजी हो गए हैं।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.