जेवर एयरपोर्ट के पास 350 एकड़ जमीन पर बनेगा यह पार्क, 10 दिनों के भीतर केंद्र सरकार को जाएगी डीपीआर

आज की अच्छी खबर : जेवर एयरपोर्ट के पास 350 एकड़ जमीन पर बनेगा यह पार्क, 10 दिनों के भीतर केंद्र सरकार को जाएगी डीपीआर

जेवर एयरपोर्ट के पास 350 एकड़ जमीन पर बनेगा यह पार्क, 10 दिनों के भीतर केंद्र सरकार को जाएगी डीपीआर

Tricity Today | Arunvir Singh (CEO Yamuna Authority)

Yamuna City : जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के पास मेडिकल डिवाइस पार्क (Medical Device Park) बनाया जाएगा। इसकी डीपीआर और वित्तीय रिपोर्ट केंद्र सरकार को 20 नवंबर तक भेजी जाएगी। इससे पहले यमुना प्राधिकरण मेडिकल उपकरण बनाने वाली कंपनियों के साथ वार्ता और नॉलेज पार्टनर के साथ एमओयू कर लेगा। इस पार्क में आने वाली कंपनियों को छूट देने का प्रस्ताव कैबिनेट से पास होने के बाद योजना निकाली जाएगी। उम्मीद है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में योजना लांच कर दी जाएगी।

यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-28 में मेडिकल डिवाइस पार्क विकसित किया जाना है। इसके लिए 350 एकड़ जमीन आरक्षित की गई है। पहले चरण में 100 एकड़ में योजना लांच करने की तैयारी है। केंद्र सरकार ने मेडिकल डिवाइस पार्क और फार्मा पार्क के लिए राज्यों से प्रस्ताव मांगे थे। उत्तर प्रदेश को मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने के लिए उपयुक्त माना गया है। प्रदेश सरकार ने यमुना प्राधिकरण से अपने क्षेत्र में मेडिकल डिवाइस पार्क विकसित करने के लिए कहा है। मेडिकल डिवाइस पार्क में केंद्र सरकार अनुदान देगा। सरकार के आदेश के बाद यमुना प्राधिकरण ने सेक्टर 28 में मेडिकल डिवाइस पार्क विकसित करने की तैयारी की है। इसके लिए 350 एकड़ जमीन आरक्षित कर दी गई है। प्राधिकरण ने विशेषज्ञ एजेंसी से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवा ली है। अब इसमें जरूरी संशोधनों के साथ केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

बड़ी कंपनियां आएंगी पार्क में
मेडिकल डिवाइस पार्क में बड़ी कंपनियां लाने की तैयारी है। इस पार्क में एमआरआई, सीटी स्कैन जैसी मशीनें बनेगी। यमुना प्राधिकरण 20 नवंबर से पहले कुछ बड़ी कंपनियों के साथ वार्ता करेगा ताकि उन्हें अपनी योजना के बारे में बताया जा सके। साथ ही यह कंपनियां यहां पर आप आकर निवेश कर सकें।

आईआईटी कानपुर से करेंगे एमओयू
यमुना प्राधिकरण ने कानपुर आईआईटी को अपना नॉलेज पार्टनर बनाया है। डीपीआर भेजने से पहले यमुना प्राधिकरण आईआईटी कानपुर के साथ एमओयू कर लेगा। उम्मीद है कि जल्द ही इस पर मुहर लग जाएगी।

कंपनियों को ये छूट मिलेंगी
सीईओ डॉ.अरुण वीर सिंह ने बताया कि यमुना प्राधिकरण यहां आने वाली कंपनियों को तमाम तरह की छूट देगा। इसमें बिजली, ब्याज, जीएसटी, स्टैंप ड्यूटी, पानी व सीवर चार्ज, कर्मचारियों का पीएफ आदि शामिल है। यह प्रस्ताव प्रदेश कैबिनेट से पास होगा। इसकी प्रक्रिया चल रही है। कैबिनेट से प्रस्ताव पास होने के बाद योजना लांच कर दी जाएगी। उम्मीद है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में मेडिकल डिवाइस पार की योजना लांच कर दी जाए। मेडिकल डिवाइस पार्क की 20 नवंबर तक केंद्र सरकार को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेज दी जाएगी। दिसंबर के पहले सप्ताह तक योजना लांच करने की तैयारी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.