नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट : प्रोजेक्ट के काम ने पकड़ी रफ्तार, आने वाली 28 फरवरी तक यह बड़े काम हो जाएंगे

प्रोजेक्ट के काम ने पकड़ी रफ्तार, आने वाली 28 फरवरी तक यह बड़े काम हो जाएंगे

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

यमुना प्राधिकरण में बुधवार को यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) के बीच बैठक हुई। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ क्रिस्टोफ सेलमेन ने बताया कि परियोजना की साइट में आने वाले स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र व बिजली की लाइन को हटा लिया जाए ताकि वहां पर कोई व्यवधान ना रहे। नियाल की सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि यह पहले तय हो चुका है कि इन कामों को 28 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। मुख्य सचिव ने इसके लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। संबंधित विभाग इस पर काम कर रहे हैं।

परियोजना में आने वाली इन 9 सड़कों को शिफ्ट किया जाएगा
  1. किशोरपुर से बनवारीवास मार्ग करीब 1.15 किलोमीटर
  2. एचएसके से बनवारीवास मार्ग 1.81 किलोमीटर
  3. एचएसके से नगला छीतर मार्ग 1.81 किलोमीटर
  4. नगला छीतर से नगला शरीफ खान मार्ग में 0.5 किलोमीटर 
  5. एचएसके से रोही मार्ग 1.75 किलोमीटर
  6. एचएसके से रन्हेरा मार्ग एक किलोमीटर
  7. एचएसके से नगला गणेशी मार्ग 0.9 किलोमीटर
  8. जेवर-रबूपुरा से दयानतपुर खेड़ा मार्ग 0.650 किलोमीटर
  9. एचएसके से रामनेर मार्ग 0.6 किलोमीटर
इन स्कूलों को शिफ्ट किया जाएगा : परियोजना में दयानतपुर और रोही में तीन-तीन सरकारी स्कूल हैं। अब इन स्कूलों को जेवर बांगर में बनाया जाएगा। जेवर बांगर में ही प्रभावित परिवारों को बसाया जाना है। छह स्कूलों की जगह अब दो उच्च प्राथमिक विद्यालय बनाए जाएंगे। एक विद्यालय में 19 और दूसरे विद्यालय में 5 कमरे होंगे। परियोजना में 5 आंगनबाड़ी केंद्र आ रहे हैं। इन आंगनबाड़ी केंद्रों को इन्हीं स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा।

नहर-नाला : परियोजना में नहर और नाला भी आ रहे हैं। इनको भी शिफ्ट किया जाएगा। इसमें बजौता माइनर और पथवाया नाला प्रमुख है।

बिजली : एयरपोर्ट परियोजना में बिजली की लाइनें भी आ रही हैं। इन लाइनों के साथ बिजली के पोल भी लगे हुए हैं। लाइन व खंभों को बिजली विभाग शिफ्ट करेगा। इसकी योजना बनाई जा चुकी है।

गुरुवार को फिर होगी बैठक

परियोजना साइट में होने वाले इन कामों को लेकर गुरुवार को संबंधित विभागों की बैठक होगी। बैठक में डीएफओ, बिजली विभाग के मुख्य अभियंता व सिंचाई विभाग के अधिकारी शामिल होंगे। नियाल के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों को इन कामों के बारे में बता दिया गया है। तय समय पर ये काम कराए जाएंगे। संबंधित विभाग शिफ्टिंग काम काम करेंगे।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.