नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को इस नेशनल हाईवे से जोड़ा जाएगा, 32 किलोमीटर लंबी बनेगी सड़क, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

आज की बड़ी खबर : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को इस नेशनल हाईवे से जोड़ा जाएगा, 32 किलोमीटर लंबी बनेगी सड़क, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को इस नेशनल हाईवे से जोड़ा जाएगा, 32 किलोमीटर लंबी बनेगी सड़क, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Tricity Today | Jewar Airport Special

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को इस नेशनल हाईवे से जोड़ा जाएगा, 32 किलोमीटर लंबी बनेगी सड़क, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

- जेवर एयरपोर्ट को एनएच-91 से जोड़ा जाएगा
- दिल्ली में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री के साथ बैठक
- जेवर एयरपोर्ट तक पहुंचने के विकल्पों को पर किया गया मंथन
- योजनाओं को जल्द पूरा करने के निर्देश 

Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर तक पहुंचने के लिए बहुविकल्पीय व्यवस्था की जा रही है। अब इस एयरपोर्ट को एनएच 91 (जीटी रोड) से जोड़ने की भी योजना पर काम होगा। खुर्जा से जेवर तक करीब 32 किलोमीटर का यह सफर और आसान किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने दिशा निर्देश दिए हैं। अब इसकी फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। 

यह अधिकारी हुए बैठक में शामिल
जेवर एयरपोर्ट तक पहुंच के संसाधनों को बढ़ाने के लिए गुरुवार को दिल्ली में बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय राज्यमंत्री सड़क परिवहन एवं राजमार्ग व नागरिक उड्डयन जनरल वीके सिंह ने की। बैठक में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह, यमुना प्राधिकरण के ओएसडी और एयरपोर्ट के नोडल अफसर शैलेंद्र भाटिया, महाप्रबंधक परियोजना केके सिंह, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ के क्रिस्टोफ सेलमैन शामिल हुए। 

32 किलोमीटर लम्बी बनेगी सड़क
बैठक में एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए साधनों को बढ़ाने पर मंथन हुआ। अब तक किन-किन संसाधनों पर काम चल रहा है इसकी भी चर्चा हुई। बैठक में कहा गया कि जेवर एयरपोर्ट को एनएच 91 (जीटी) रोड से भी जोड़ा जाए। एनएच-91 खुर्जा से होकर गुजर रहा है। खुर्जा से जेवर एयरपोर्ट की दूरी करीब 32 किलोमीटर है। उम्मीद है कि खुर्जा से जेवर तक का यही रास्ता दुरुस्त किया जाएगा ताकि एनएच 91 तक सुगमता से पहुंचा जा सके। एनएच-91 से जेवर एयरपोर्ट तक 32 किलोमीटर की सड़क बनेगी। इसके लिए नई सड़क बनाने की संभावनाओं को भी देखा जाएगा। अब इसकी फिजीबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी।

दिल्ली हावड़ा रेललाइन से भी जोड़ा जाएगा
बैठक में जेवर एयरपोर्ट को रेलमार्ग से भी जोड़ने की संभावनाओं पर बात हुई। यहां पर कार्गो के लिए रेलमार्ग से जुड़ना जरूरी है। इसके अलावा एयरपोर्ट के पास लॉजिस्टिक हब भी विकसित होगा। इसके लिए भी रेलमार्ग जरूरी है। इस इलाके को डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर और दिल्ली हावड़ा रेललाइन से भी जोड़ा जाएगा। इसकी संभावनाओं को पहले ही देखा जा चुका है। जल्द ही इस दिशा में आगे बढ़ जाएगा। 

जनरल वीके सिंह को बताया पूरा प्रोजेक्ट
बैठक में केंद्र राज्यमंत्री सड़क परिवहन एवं राजमार्ग जनरल वीके सिंह को मेट्रो, बुलेट ट्रेन और सड़क मार्गों से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने की जानकारी दी गई। बताया गया कि ग्रेटर नोएडा से जेवर तक एक्सप्रेस मेट्रो चलेगी। इसके अलावा इस लाइन को नई दिल्ली के शिवाजी मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा। इससे दिल्ली और जेवर एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो से जुड़ जाएंगे। यह भी बताया गया कि बुलेट ट्रेन का स्टेशन जेवर एयरपोर्ट पर प्रस्तावित है। जेवर एयरपोर्ट यमुना एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से भी जुड़ रहा है।

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने में खर्च होंगे 2100 करोड़
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर से जोड़ा जाएगा। हरियाणा के बल्लभगढ़ से यह एक्सप्रेस से गुजर रहा है। बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट की दूरी मात्र 31 किलोमीटर है। इसमें से 24 किलोमीटर हरियाणा और 7 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश में आता है। जेवर एयरपोर्ट को इस एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए सहमति बन चुकी है। इसका निर्माण कार्य एनएचएआई करेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा के गुरुग्राम में भी गुरुवार को इसकी घोषणा की है। उन्होंने बताया कि कहा कि इस 31 किलोमीटर के निर्माण में करीब 2100 करोड़ खर्च होंगे। यह एक्सप्रेस वे 6 लेन का होगा। इससे जेवर एयरपोर्ट दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से जुड़ जाएगा। 

एफ़एनजी पर हुई चर्चा
बैठक में एफ़एनजी (फरीदाबाद नोएडा गाजियाबाद) को लेकर भी चर्चा हुई। यह परियोजना वर्षों से लंबित पड़ी है। बैठक में बताया गया कि नोएडा के हिस्से का काम अभी पूरा नहीं हुआ है। बैठक में मंत्री ने कहा कि इस परियोजना को भी जल्द पूरा किया जाए। उन्होंने इसके लिए नोएडा प्राधिकरण के अफसरों से भी बात की।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.