जेवर एयरपोर्ट के लिए लखनऊ पहुंचे अफसर, आज होगा यह अहम फैसला

BIG BREAKING : जेवर एयरपोर्ट के लिए लखनऊ पहुंचे अफसर, आज होगा यह अहम फैसला

जेवर एयरपोर्ट के लिए लखनऊ पहुंचे अफसर, आज होगा यह अहम फैसला

Tricity Today | Symbolic Photo

जेवर एयरपोर्ट के लिए लखनऊ पहुंचे अफसर, आज होगा यह अहम फैसला Jewar : जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। अब जेवर एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इसको लेकर यमुना प्राधिकरण के अफसर लखनऊ पहुंचे हैं। दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर मंजूरी के लिए और अफसर लखनऊ पहुंचे। आज उत्तर प्रदेश सरकार यमुना प्राधिकरण को दूसरे चरण के लिए जमीन का अधिग्रहण करने की मंजूरी दे सकती है।

1,365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा
बीते 25 नवंबर 2021 को जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने किया। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। पहले चरण के जमीन अधिग्रहण के बाद अब दूसरे चरण में भी जमीन अधिग्रहण का कार्य शुरू होने की प्रक्रिया चल रही है। दूसरे चरण में 1,365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

इस तरीके से होगा अधिग्रहण
आपको बता दें कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का जो विस्तारीकरण हो रहा है, इसको हम स्टेज-2 कहते हैं। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण में 1,334 हेक्टेयर, दूसरे चरण में 1,365 हेक्टेयर, तीसरे चरण में 1,318 हेक्टेयर और चौथे चरण में 735 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। जिसमें एयरपोर्ट एरिया है। बाकी इसमें इंडस्ट्री आएगी। जिसकी वजह से हो सकता है कि यह क्षेत्र और भी बढ़ जाए। इसमें तीन रनवे बनेंगे। 

पहले चरण के लिए मंजूरी, दूसरे की तैयारी
इस 1,365 हेक्टेयर जमीन पर अधिग्रहण के लिए सरकार ने अनुमति दे दी है। इसके साथ ही 1,365 हेक्टेयर जमीन के लिए बजट भी अनुमोदित करके जिला प्रशासन को उपलब्ध करवा दिया है। वर्तमान में उसकी सोशल इंपैक्ट असिस्टेंट की स्थिति चल रही है। यह जो 1,365 हेक्टेयर जमीन पर तीसरा रनवे है, वह वर्तमान में दो रनवे के लिए साइन किए हैं। उसके नार्थ में ऊपर बनाया जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.