राकेश टिकैत की किसान यूनियन को जेवर एयरपोर्ट के निर्माण पर आपत्ति, रख दी हैं यह 3 शर्त

बड़ी खबर : राकेश टिकैत की किसान यूनियन को जेवर एयरपोर्ट के निर्माण पर आपत्ति, रख दी हैं यह 3 शर्त

राकेश टिकैत की किसान यूनियन को जेवर एयरपोर्ट के निर्माण पर आपत्ति, रख दी हैं यह 3 शर्त

Tricity Today | राकेश टिकैत

राकेश टिकैत की किसान यूनियन को जेवर एयरपोर्ट के निर्माण पर आपत्ति, रख दी हैं यह 3 शर्त
  • - भारतीय किसान यूनियन का ऐलान- तीनों शर्त पूरी किए बिना निर्माण नहीं होगा
  • - भाकियू ने यमुना सीईओ को ज्ञापन सौंपा, 9 जून के बाद काम रोकने की घोषणा
  • - दो दिन प- भारतीय किसान यूनियन का ऐलान- तीनों शर्त पूरी किए बिना निर्माण नहीं होगा
  • - भाकियू ने यमुना सीईओ को ज्ञापन सौंपा, 9 जून के बाद काम रोकने की घोषणा
  • - दो दिन पहले यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने टाटा को दिया ठेका
  • - यमुना प्राधिकरण ने कहा- हम किसानों की सारी मांगों को पूरा कर रहे हैं
  • - एयरपोर्ट के निर्माण में किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न नहीं होने दिया जाएगाहले यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने टाटा को दिया ठेका
  • - यमुना प्राधिकरण ने कहा- हम किसानों की सारी मांगों को पूरा कर रहे हैं
  • - एयरपोर्ट के निर्माण में किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न नहीं होने दिया जाएगा
Greater Noida : जेवर एयरपोर्ट का निर्माण बहुत जल्द तेजी के साथ शुरू होने वाला है, लेकिन राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) की भारतीय किसान यूनियन ने बड़ा ऐलान कर दिया है। भाकियू ने यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा है। जिसमें तीन शर्त रखी गई हैं। किसान यूनियन (Bhartiya Kisan Union) का कहना है कि जब तक यह तीन शर्त पूरी नहीं होंगी, एयरपोर्ट का निर्माण शुरू नहीं होने देंगे। इतना ही नहीं किसान यूनियन ने 9 जून के बाद एयरपोर्ट (Noida International Airport) का काम रोकने की घोषणा भी की है। दूसरी तरफ यमुना अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि किसानों की सारी मांगे पूरी की जा रही हैं। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के निर्माण में कोई व्यवधान उत्पन्न नहीं होने दिया जाएगा।

दो दिन पहले टाटाप्रोजेक्ट्स को दिया गया है ठेका
यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने टाटा प्रोजेक्ट्स को निर्माण का ठेका दिया है। कंपनी रनवे और टर्मिनल बिल्डिंग का काम एक साथ शुरू करेगी। ताकि काम तय समय पर पूरा हो सके। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रालि (वाईआईएपीएल) ने शुक्रवार को टाटा प्रोजेक्ट्स को जेवर एयरपोर्ट के निर्माण का ठेका दिया था। दोनों कंपनी के प्रतिनिधि जल्द ही औपचारिकताएं पूरी करने के बाद निर्माण कार्य शुरू करेंगे। एयरपोर्ट साइट में समतलीकरण और चारदीवारी का काम लगभग पूरा हो चुका है। विकासकर्ता कंपनी के साथ किए गए अनुबंध के मुताबिक 30 सितंबर 2024 से पहले एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होनी हैं। 

अगले तीन सप्ताह में एयरपोर्ट का काम शुरू
अगर निर्माण कार्य और उड़ान में देरी होती है तो दस लाख रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा। यह एयरपोर्ट पूरी तरह डिजिटल होगा। इसमें ऊर्जा बचाने वाला मॉडल अपनाया जा रहा है। एयरपोर्ट में भारतीय संस्कृति, आतिथ्य और स्विस तकनीक का संगम होगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि अगले तीन सप्ताह में काम शुरू हो जाएगा। वहीं, विश्व पर्यावरण दिवस पर जेवर में एयरपोर्ट की निर्माणाधीन साइट पर वाईआईएपीएल के सीईओ क्रिस्टोफ श्लमैन और अधिकारियों ने पौधारोपण किया। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट निर्माण से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचेगा। यहां पर बड़ी संख्या में पेड़ लगाए जाएंगे। अब भारतीय किसान यूनियन ने एयरपोर्ट का निर्माण कार्य रोकने की चेतावनी दी है।

भारतीय किसान यूनियन के नेता ने दी चेतावनी
भाकियू नेता पवन खटाना ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीईओ को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में तीन शर्तें रखी गई हैं। किसान यूनियन की ओर से मांग की गई है कि जब तक वैकल्पिक मार्ग नहीं बन जाते हैं, तब तक एयरपोर्ट परियोजना में आने वाली सड़कों को बंद ना किया जाए। जेवर के पास टाउनशिप में प्रभावित परिवारों को बसाया गया है, वहां सौतेला व्यवहार किया गया है। अब तक सुविधाएं विकसित नहीं की गई हैं। टाउनशिप को दुरुस्त किया जाए। किसानों को अतिरिक्त मुआवजा का वितरण किया जाए। अगर उनकी मांगें पूरी नहीं होती हैं तो 9 जून के बाद एयरपोर्ट का काम रोक देंगे।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.