चार किमी लम्बे होंगे जेवर एयरपोर्ट के रनवे, कई खास जानकारियां जो पहली बार आप पढेंगे

Jewar Airport Special : चार किमी लम्बे होंगे जेवर एयरपोर्ट के रनवे, कई खास जानकारियां जो पहली बार आप पढेंगे

चार किमी लम्बे होंगे जेवर एयरपोर्ट के रनवे, कई खास जानकारियां जो पहली बार आप पढेंगे

Tricity Today | Jewar Airport Special

Jewar Airport : जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) में बनने वाले रनवे 4 किलोमीटर लंबे होंगे और दो रनवे के बीच की दूरी 2 किलोमीटर होगी। दयानतपुर गांव के पास एयरपोर्ट का मुख्य द्वार होगा। जेवर एयरपोर्ट की साइट में बुधवार को स्विस कंपनी के प्रतिनिधिमंडल ने दौरा किया। कम्पनी अफसरों ने पूजा अर्चना की। इसके बाद साइट पर मीटिंग हुई और इन तमाम बिंदुओं पर चर्चा की गई। मिली जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट के लिए बनाई गई कम्पनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के दफ्तर का निर्माण बुधवार को शूरू हो गया है।

सीईओ क्रिस्टोफ स्नेल्मैन समेत 20 अफसर आए
मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर की विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) का 20 सदस्यीय दल गुरुवार को एयरपोर्ट साइट पर पहुंचा। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने साइट पर पूजा अर्चना की और काम की शुरुआत की है। इसमें वाईआईएपीएल के सीईओ क्रिस्टोफ़ सेलमैन भी शामिल थे।  सदस्यों ने यहां पर होने वाले कामों को लेकर चर्चा की है। वाईआईएपीएल ने अपना अस्थाई दफ्तर किशोरपुर गांव के पास बनाया है। बुधवार को यहीं पर  प्रतिनिधिमंडल के सदस्य पहुंचे और तमाम बिंदुओं पर चर्चा की।

एयरपोर्ट का एंट्री और एक्जिट गेट एक ही होगा
एयरपोर्ट के मास्टर प्लान के मुताबिक दयानतपुर के समीप मुख्य दरवाजा बनाया जाएगा। यह देश का पहला एयरपोर्ट होगा जिसका प्रवेश और निकास एक ही तरफ होगा। एयरपोर्ट के पहले चरण का काम कई भागों में बांटकर किया जाएगा। रनवे की लंबाई करीब 4 किलोमीटर होगी और दो रनवे की बीच की दूरी 2 किलोमीटर होगी। यहां पर टर्मिनल बिल्डिंग, कार्गो, ईंधन फॉर्म, वाहनों की पार्किंग और सार्वजनिक परिवहन केंद्र आदि बनाया जाएगा। विकासकर्ता कंपनी यहां पर इनफार्मेशन सेंटर बनाएगी ताकि यहां आने वाले लोगों को एयरपोर्ट के निर्माण के बारे में सारी जानकारी मिल सके। 

मौके पर अफसरों के प्रतिनिधिमंडल ने बैठक की
प्रतिनिधिमंडल में आए सदस्यों ने यहां पर होने वाले कामों की चर्चा की। कहां पर रनवे बनेगा, गेट किस तरफ होगा, बाउंड्रीवाल का स्ट्रक्चर किस तरह से बनाया जाएगा। इन तमाम बिंदुओं पर चर्चा की गई है। प्रतिनिधिमंडल के सदस्य यहां कई घंटे तक रहे। उन्होंने पूरे इलाके का जायजा लिया। वाईआईएपीएल ने टि्वटर बताया था कि बुधवार को स्विट्जरलैंड से कंपनी के अधिकारी आएंगे लेकिन किन्हीं कारणों से यह दल बुधवार की बजाय गुरुवार को पहुंचा। इस दल में करीब 20 सदस्य शामिल रहे।



एयरपोर्ट साइट पर काम शुरु हो चुका है
आपको बता दें कि जेवर एयरपोर्ट की साइट पर काम शुरू हो गया है। पिछले दिनों साइट पर साफ-सफाई और समतलीकरण का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए चंद्र प्रकाश इंजीनियरिंग (सीपीई) नाम की कंपनी काम कर रही है। कंपनी ने अपनी सारी मशीनरी मौके पर पहुंचा दी है। इसके अलावा किशोरपुर गांव के पास कंस्ट्रक्शन कंपनी ने अस्थाई दफ्तर बना लिया है।

निर्माण के तहत सबसे पहले यह काम किया जाएगा
मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण में साफ-सफाई और समतलीकरण का काम होगा। इसके साथ ही चारदिवारी, वाईआईएपीएल का दफ्तर और एयर ट्रैफिक कंट्रोल की बिल्डिंग बनाई जाएगी। शुरुआत में इन्हीं कामों की अनुमति दी गई है। उसी के अनुरूप यहां पर अब काम शुरू हो गया है। जल्द ही एयरपोर्ट का शिलान्यास करवाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका शिलान्यास करने आएंगे। भव्य समारोह आयोजित करने के लिए तैयारियां चल रही हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.