जेवर एयरपोर्ट और सेक्टरों की पॉड टैक्सी का रंग होगा अलग, सीईओ डॉ.अरुणवीर ने दी पूरी जानकारी

खास खबर : जेवर एयरपोर्ट और सेक्टरों की पॉड टैक्सी का रंग होगा अलग, सीईओ डॉ.अरुणवीर ने दी पूरी जानकारी

जेवर एयरपोर्ट और सेक्टरों की पॉड टैक्सी का रंग होगा अलग, सीईओ डॉ.अरुणवीर ने दी पूरी जानकारी

Tricity Today | सीईओ डॉ.अरुणवीर

Greater Noida : जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच और यमुना सिटी के सेक्टरों में पॉड टैक्सी चलाई जाएगी। इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने बैठक हुई है। इस बैठक में यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों ने बड़ी जानकारी साझा की है। जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलने वाली टैक्सी और सेक्टरों में चलने वाली पॉड टैक्सी का रंग अलग-अलग होगा। इसके अलावा पॉड टैक्सी का एलिवेटेड कॉरिडोर यमुना एक्सप्रेसवे और प्राधिकरण के सेक्टरों के बीच 100 मीटर चौड़ी सड़क के माध्यम से गुजरेगा। इसकी ऊंचाई करीब 12 मीटर होगी। अधिकारियों ने बताया कि पॉड टैक्सी का इंतजार ना करना पड़े, इसके लिए हर 20 सेकेंड में एक पॉड टैक्सी चलाई जाएगी।

सेक्टरों को भी जोड़ेगी पॉड टैक्सी
जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का तेजी के साथ कार्य शुरू हो गया है। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच पॉड टैक्सी चलाई जाएगी। इसके अलावा यमुना प्राधिकरण के सेक्टरों में भी पॉड टैक्सी का संचालन किया जाएगा। इसके लिए कार्य तेजी के साथ चल रहा है। जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी और सेक्टरों को जोड़ने के लिए यमुना प्राधिकरण ने और टैक्सी चलाने का फैसला लिया है। इसको लेकर यमुना प्राधिकरण ने बैठक हुई है।

प्राधिकरण ने कई संसोधन किए
 यमुना प्राधिकरण ने केंद्र सरकार की संस्था इंडियन पोर्ट एंड रोपवे कॉरपोरेशन लिमिटेड से इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनवाई है। कंपनी ने यह रिपोर्ट यमुना प्राधिकरण को सौंप दी थी। इसका जो रूट बनाया गया था, उसका कुछ हिस्सा एयरपोर्ट परियोजना में चला गया है, इसके बाद इसमें बदलाव किया गया है। इसको लेकर मंगलवार को यमुना प्राधिकरण में अफसरों के साथ इंडियन पोर्ट एंड रोपवे कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें प्राधिकरण ने कई संसोधन कराए हैं। 

मई तक टेंडर निकालने की उम्मीद
यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि अब कंपनी इन सुझावों को डीपीआर में समाहित करते हुए अपनी रिपोर्ट देगी। इस रिपोर्ट आने के बाद प्राधिकरण इसे बोर्ड बैठक में ले जाएगा। बोर्ड में पास होने के बाद शासन को भेजा जाएगा। शासन की अनुमति के बाद इसके टेंडर निकाले जाएंगे। बताया जा रहा है कि आगामी मई तक सभी प्रकिया हो जाएगी और टेंडर निकाल दिए जाएंगे।

100 मीटर रोड के बीच से निकलेगा कॉरिडोर
बैठक के दौरान कंपनी ने इस कॉरिडोर के लिए तीन सुझाव दिए। सेक्टर की रोड के किनारे, 60 मीटर रोड के किनारे और 100 मीटर रोड के बीच से यह कॉरिडोर निकालने का विकल्प दिया। प्राधिकरण ने 100 मीटर रोड के बीच से यह कॉरिडोर निकालने के लिए सहमति दे दी है। इस कॉरिडोर की ऊंचाई 9 मीटर रखी गई थी। यह कॉरिडोर औद्योगिक सेक्टरों से गुजरेगा। इसलिए इसकी ऊंचाई 12 मीटर की गई है। 

अलग-अलग रंग की होगी पॉड टैक्सी
एयरपोर्ट, फिल्म सिटी और सेक्टरों के लिए चलने वाली पॉड टैक्सी का रंग अलग होगा, ताकि लोगों को दूर से ही पता चल जाए। उदाहरण के तौर पर अगर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच की मेट्रो का रंग नीला है तो सेक्टर की पॉड टैक्सी का रंग पीला होगा।

146 टैक्सी की जरूरत पड़ेगी
हर 20 सेकेंड पर पॉड टैक्सी मिलेगी। इसके लिए 146 पॉड टैक्सी की जरूरत पड़ेगी। भविष्य में इसका समय और कम किया जाएगा। हर 3 सेकेंड में पॉड टैक्सी चलाने के लिए 799 टैक्सी की जरूरत पड़ेगी। कंपनी ने अभी 8 सीटर पॉड टैक्सी प्रस्तावित की है। इसमें 13 लोग खड़े हो सकते हैं। प्राधिकरण ने इसकी क्षमता बढ़ाने के लिए कहा है। ताकि और अधिक लोग एक साथ सफर कर सकें।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.