अगले हफ्ते से बंद होगा बुलंदशहर जाने वाला मार्ग, जानें वजह और वैकल्पिक रास्ते

जरूरी खबर : अगले हफ्ते से बंद होगा बुलंदशहर जाने वाला मार्ग, जानें वजह और वैकल्पिक रास्ते

अगले हफ्ते से बंद होगा बुलंदशहर जाने वाला मार्ग, जानें वजह और वैकल्पिक रास्ते

Google Image | Symbolic Photo

अगले हफ्ते से बंद होगा बुलंदशहर जाने वाला मार्ग, जानें वजह और वैकल्पिक रास्ते Jewar : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने जेवर-बुलंदशहर राजमार्ग को 20 दिसंबर  से बंद करने का फैसला किया है। मार्ग का 4 किलोमीटर का हिस्सा एयरपोर्ट के अंदर आने की वजह से इसे बंद किया जा रहा है। राजमार्ग के बंद होने से लोगों को काफी परेशानी होगी। इससे जेवर की ओर से बुलंदशहर, सिकंदराबाद की तरफ से आने जाने वालों के अलावा 12 से अधिक गांवों का जेवर से सीधा संपर्क टूट जाएगा। इस मार्ग के बंद होने के बाद लोगों के लिए कोई और वैकल्पिक मार्ग बनाए जाने की कोई योजना नहीं है। फिलहाल प्रशासन द्वारा इस मार्ग को बंद करने के बाद वैकल्पिक मार्ग का निरीक्षण किया जा रहा है। 

यमुना प्राधिकरण के ओएसडी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि पहले जेवर बुलंदशहर राजमार्ग को 20 नवंबर को बंद किया जाना था। लेकिन 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास कार्यक्रम होना था। जिसके चलते फिर इस मार्ग को 20 दिसंबर को बंद करने का फैसला लिया गया। 

एयरपोर्ट बनाने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ही इस रोड को बनाएगा। लेकिन जब तब के लिए इस मार्ग का इस्तेमाल करने वाले लोग जेवर से जहांगीरपुर झाजर और खुर्जा होते हुए सिकंदराबाद और बुलंदशहर मेरठ की तरफ जा सकेंगे। इस राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-334 डी अलीगढ़ के हमीरपुर से जेवर ककोड होते हुए बुलंदशहर जाने वाले मार्ग का 3.4 किलोमीटर का हिस्सा नोएडा इंटरनेशनल पोर्ट में आ रहा है। जिसके चलते इसे 20 दिसंबर से बंद किए जाने का फैसला किया गया है। न्यायालय ने सभी संबंधित विभागों को पत्र भेजकर इस मार्ग को बंद करने के लिए लिखा है। लोक निर्माण विभाग में पत्र प्राप्ति की पुष्टि करते हुए कहा कि इस माग को 20 दिसंबर से बंद करते हुए वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। 

इन गांवों के लोग भी होंगे प्रभावित 
इस मार्ग को बंद करने के बाद बड़े वाहनों को जेवर की तरफ से साबौता कट और बुलंदशहर की तरफ से झाजर में रोक दिया जाएगा। जेवर बुलंदशहर राजमार्ग के बंद होने से हरियाणा राजस्थान की ओर से बुलंदशहर, सिकंद्राबाद आने जाने वाले वाहनों के अलावा झाजर से जेवर तक इस मार्ग पर आने वाले कलुपूरा, जौनचाना, आकलपुर, बीरमपुर, मुढरह, रन्हेरा, कुरैब आदि गांव के लोगों का भी सीधे जेवर संपर्क टूट जाएगा। 

जेवर बुलंदशहर राजमार्ग पर बड़ी संख्या में कमर्शियल वाहन गुजरते हैं  ऐसे में बिना वैकल्पिक रास्ता बना इस मार्ग को बंद करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही कई गांव जेवर तहसील मुख्यालय से जुड़े हुए हैं। इस मार्ग को बंद करने के बाद वैकल्पिक मार्ग बनाए जाने की अत्यंत आवश्यकता है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जेवर से जहांगीरपुर, झांजर होते हुए बड़े वाहनों को निकालने में बड़ी परेशानी होगी।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.