18 महीने में बनकर तैयार होंगे दो बिजलीघर, 30 सालों का भविष्य तय करेगा अरुण वीर सिंह का यह फैसला

यमुना सिटी : 18 महीने में बनकर तैयार होंगे दो बिजलीघर, 30 सालों का भविष्य तय करेगा अरुण वीर सिंह का यह फैसला

18 महीने में बनकर तैयार होंगे दो बिजलीघर, 30 सालों का भविष्य तय करेगा अरुण वीर सिंह का यह फैसला

Tricity Today | CEO Arun Veer Singh

यीडा सिटी (यमुना प्राधिकरण क्षेत्र) में अगले 30 सालों की मांग को देखते हुए बिजली का इंतजाम किया जा रहा है। प्राधिकरण सेक्टर-18 और 24ए में 220 केवी के सब स्टेशन बनवाएगा। इसके अलावा एक ट्रांसमिशन लाइन भी बनेगी। इसके लिए 25 प्रतिशत पैसा जारी कर दिया गया है। इसका निर्माण उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीटीसीएल) करेगा। दोनों सब स्टेशन 18 महीने में बनकर तैयार हो जाएंगे।

यमुना प्राधिकरण अपने क्षेत्र में बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए काम कर रहा है। प्राधिकरण ने सेक्टर-18 व 24ए में 220 केवी सब स्टेशन बनवाएगा। 24ए में बनने वाले सब स्टेशन से 446 एमवीए बिजली मिलेगी। इसके अलावा एक ट्रांसमिशन लाइन का भी निर्माण कार्य किया जाना है। यह काम यूपीपीटीसीएल करेगा। इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। प्राधिकरण ने इसके लिए करीब 64 करोड़ रुपये (कुल लागत का 25 प्रतिशत) जारी कर दिया है। यह काम 18 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। उम्मीद है कि दोनों सब स्टेशन 12 महीने में ही पूरे हो जाएंगे।

यमुना प्राधिकरण ने आवासीय, औद्योगिक और मिश्रित भू उपयोग के सेक्टरों के लिए अलग-अलग बिजली सब स्टेशन बनवा रहा है। ताकि भविष्य में किसी तरह की दिक्कत ना हो। अगले 30 सालों की बिजली की मांग को देखते हुए यह काम किया जा रहा है। प्राधिकरण के सेक्टर-32 में 400 केवी का सब स्टेशन बन रहा है। इसकी क्षमता करीब 1000 मेगावाट होगी। इसी सब स्टेशन से जेवर एयरपोर्ट को बिजली दी जाएगी। इससे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर को किसी तरह की बिजली की समस्या नहीं होगी। प्राधिकरण क्षेत्र में 765 केवीए क्षमता का सब स्टेशन बना हुआ है। इस बिजलीघर से 3000 मेगावाट बिजली मिलेगी। यानी आगामी 30 वर्षों तक यहां पर बिजली की समस्या नहीं होगी। ये बिजलीघर भी यूपीपीटीसीएल ने बनाया है।

यमुना प्राधिकरण 220 केवी के दो बिजलीघर बनवाएगा। इसके लिए टेंडर हो गए हैं। 25 प्रतिशत पैसा जारी कर दिया गया है। 18 महीने में दोनों बिजलीघर बनकर तैयार हो जाएंगे।
- डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.