जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगा यूपी एटीएस का मुख्यालय और  ट्रेनिंग सेंटर, एक रुपए में अथॉरिटी ने दी जमीन

चौकसी : जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगा यूपी एटीएस का मुख्यालय और ट्रेनिंग सेंटर, एक रुपए में अथॉरिटी ने दी जमीन

जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगा यूपी एटीएस का मुख्यालय और  ट्रेनिंग सेंटर, एक रुपए में अथॉरिटी ने दी जमीन

Tricity Today | जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगा यूपी एटीएस का मुख्यालय

  • - यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह के प्रस्ताव पर बोर्ड बैठक में लगी
  • - मुहरयमुना प्राधिकरण क्षेत्र में दो महिला थाने बनाने के लिए भी जमीन दी गई
Yamuna Authority Board Meeting : जेवर एयरपोर्ट के पास सेक्टर-32 में यूपी एटीएस (Anti Terrorist Squad) का मुख्यालय और ट्रेनिंग सेंटर बनेगा। इसके लिए यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने महज एक रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर पर भूमि का आवंटन किया है। अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने सोमवार को बोर्ड बैठक के दौरान यह प्रस्ताव रखा। जिसे मंजूरी दे दी गई है। 

यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह ने सोमवार को बोर्ड बैठक के बाद जानकारी देते हुए बताया कि जेवर एयरपोर्ट के पास सेक्टर-32 में फैसिलिटी भूखंड एफ-6 पर यूपी एटीएस का मुख्यालय बनाया जाएगा। इसका क्षेत्रफल 12,770 वर्ग मीटर है। इसके लिए ज़मीन दिए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गयी है। यह जमीन उत्तर प्रदेश पुलिस को केवल एक रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर पर आवंटित की गई है। मतलब, पूरी जमीन की कीमत 12,770 रुपये है।

पिछले काफी समय से नोएडा में पश्चिम यूपी की एटीएस यूनिट कार्य कर रही है। जबकि इसका मुख्यालय लखनऊ में है। अब यमुना प्राधिकरण ने एटीएस के ट्रेनिंग सेंटर की लिए ज़मीन दे दी है। अब गौतमबुद्ध नगर के जेवर क्षेत्र में एटीएस का मुख्यालय और प्रशिक्षण केंद्र बनने से प्रदेश में आतंकवादी गतिविधियों पर पैनी नज़र रखी जा सकेगी। यहां पर बनने वाले एटीएस के प्रशिक्षण केंद्र में पुलिस की अलग-अलग शाखाओं से आने वाले कमांडो के लिए प्रशिक्षण की सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।



2 नए महिला थानों के लिए जमीन पर भी लगी मुहर 
महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यमुना प्राधिकरण के सीईओ ने 2 नए महिला थानों के लिए ज़मीन देने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी है। उन्होंने बताया कि यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के आवासीय सेक्टर-18 और औद्योगिक सेक्टर-29 में एक-एक महिला पुलिस थाने के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव पर बोर्ड बैठक में मुहर लगाई गई है। महिला थानों को भी जमीन केवल एक रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर पर आवंटित की गई है।

आपको बता दें कि पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर में वर्तमान में एक महिला थाना है। भविष्य में जेवर एयरपोर्ट के चलते क्षेत्र में आवासीय सेक्टर और औद्योगिक इकाइयों के बढ़ने  से महिलाओं की उपस्थिति बढ़ेगी। उनकी सुरक्षा का भी ध्यान सरकार ने रखा है। दो नए थानों के निर्माण से महिलाओं के लिए क्षेत्र में सुरक्षित और भयमुक्त माहौल मिल सकेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.