छह गांवों की जमीन खरीदने के लिए सरकार ने भेजे 11 अरब रुपये, कब से मिलेगा पैसा जानिए

Jewar Airport: छह गांवों की जमीन खरीदने के लिए सरकार ने भेजे 11 अरब रुपये, कब से मिलेगा पैसा जानिए

छह गांवों की जमीन खरीदने के लिए सरकार ने भेजे 11 अरब रुपये, कब से मिलेगा पैसा जानिए

Google Photo | Symbolic Photo

  • - राज्य सरकार ने गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन को धनराशि भेजी है, 6 गांवों की 1,365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा
  • - सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट सर्वे करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भेजा जा चुका है, जल्द ही एजेंसी का चयन किया जाएगा
  • - यह जमीन करौली बांगर, बीरमपुर, कुरैब, मुंडेरा और रनहेरा गांव की है, इन गांवों की जमीन को जिला प्रशासन अधिग्रहीत करेगा
Jewar Airport News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के लिए राज्य सरकार ने 1,084 करोड़ रुपये गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन को भेजे हैं। एयरपोर्ट का विस्तार करने के लिए दूसरे चरण में जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। अब 1,365 हेक्टेयर जमीन का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। इस प्रस्ताव के पास होने के बाद सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट (Social Impact Assesment) शुरू किया जाएगा। एसआईए के लिए एजेंसी का चयन शासन स्तर पर होगा। जल्द ही यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दूसरे चरण में 6 गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के लिए दूसरे चरण में करीब 1,365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। यह जमीन करौली बांगर, बीरमपुर, कुरैब, मुंडेरा और रनहेरा गांव की है। इन गांव की जमीन को जिला प्रशासन अधिग्रहीत करेगा। अधिग्रहण की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रशासन ने पूरा प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है। इसमें खसरा नंबर के हिसाब से प्रस्ताव बनाया गया है। इसके साथ ही एसआईए करने के लिए भी प्रस्ताव गया है। शासन द्वारा चयनित एजेंसी सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट सर्वे करेगी। यह सर्वे भी जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

एडीएम एलए बलराम सिंह ने बताया कि जमीन अधिग्रहण के लिए 1,084 करोड़ रुपए शासन की ओर से आ गए हैं। सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट सर्वे करने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। जल्द ही एजेंसी चयनित हो जाएगी। इसके बाद सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट किया जाएगा। इसके साथ ही किसानों की सहमति ली जाएगी। दोनों काम पूरे होने के बाद मुआवजे का वितरण किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.